Entrepreneurship

7 Books To Read If You Want To Become A Billionaire – लाखपति

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

यदि कोई एक आदत है जिसे अधिकांश सुपर सफल लोग साझा करते हैं तो वह है बहुत सारी बुक्स पढ़ना।

अगर आप अरबपतियों से सीखना चाहते हैं और अरबपति बनना चाहते हैं तो किताबें पढ़ना एक जरूरी आदत है।

इस ब्लॉग पोस्ट मैं हमने 7 किताबों की एक सूची तैयार की है, जो आपको अरबपति बनाने की ताकत रखती हैं।

Best Books To Read To Become A Billionaire

1. Think and Grow Rich

Think and Grow Rich by Napoleon Hill

Think and Grow Rich शायद सभी समय की #1 और सबसे प्रसिद्ध सफलता के लिए लिखी गयी किताब है। यह किताब 1937 में नेपोलियन हिल (Napoleon Hill) द्वारा लिखी गयी थी और इसकी 15 मिलियन से अधिक प्रतियां बिकी हैं।

पुस्तक का आधार सरल है: धन की शुरुआत मन की स्थिति से होती है। अगर हम अमीर बनना चाहते हैं, तो हमें सबसे पहले अपने दिमाग को बदलना होगा ताकि हम बन जाएं, जैसा कि नेपोलियन हिल इसे कहते हैं, पैसा सचेत (money consciousness)।

वह कहता है कि हमें सचमुच अपने आप को समृद्ध समझना चाहिए। धन का अर्थ किसी भी प्रकार से हो सकता है जैसे धन, सुख, स्वस्थ रिश्ते, व्यवसाय की सफलता आदि।

यह किताब हमें सिखाती है कि हमें पैसे के प्रति जागरूक कैसे होना चाहिए। हम अपने आप को अमीर कैसे समझें, अपने दिमाग और अपने विचारों को कैसे नियंत्रित करें ताकि हम अमीर बन सकें।

2. Rich Dad Poor Dad

Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki

Rich Dad Poor Dad book मैं Robert Kiyosaki आपको Cash flow, अचल संपत्ति (real estate), निवेश (investing) और व्यवसाय शुरू करने के तरीके के बारे में बताते हैं| यह बूक financial education प्रदान करती है।

Rich Dad Poor Dad (रिच डैड पुअर डैड) Robert Kiyosaki और उनके दो Dads के बारे में हैं – उनके असली पिता (खराब डैड) और उनके बेस्ट फ्रेंड (अमीर डैड) के पिता| यह किताब आपको बताएगी, जिन तरीकों से दोनों पुरुषों ने पैसे और निवेश के बारे में अपने विचारों को आकार दिया।

आपको अमीर होने के लिए उच्च आय अर्जित करने की आवश्यकता नहीं है। अमीर लोग पैसे को काम कराते हैं।

यह Bestselling book सरल भाषा में सिखाती है कि पैसे की सच्चाई क्या है और आप अमीर कैसे बन सकते है। लेखक के अनुसार दौलतमंद बनने की असली कुंजी (real secret) नौकरी करना नहीं है, बल्‍कि व्यवसाय या निवेश (business and investing) करना है।

3. Zero to One

Zero to One by Peter Thiel

अगला Bill Gates ऑपरेटिंग सिस्टम, Larry Page या Sergey Brin एक सर्च इंजन नहीं बनायेगा। यदि आप इन लोगों की नकल बना रहे हैं, तो आप उनसे कुछ नहीं सीख रहे हैं।

कुछ नया बनाने की बजाए Model की copy बनाना आसान है: प्रत्येक नई रचना 0 से 1 तक ले जाती है। यह book इस बारे में है कि वहां तक कैसे पहुंचे।

हमारे समय का महान रहस्य यह है कि खोज करने के लिए और नए आविष्कार बनाने के लिए अभी भी अज्ञात मोर्चे हैं। जीरो टू वन में, दिग्गज उद्यमी और निवेशक Peter Thiel बताते हैं कि कैसे हम उन नई चीजों को बनाने के लिए विलक्षण तरीके खोज सकते हैं।

इसे पढ़ें, पीटर की चुनौती को स्वीकार करें और उम्मीदों से परे एक व्यवसाय का निर्माण करें।

4. The Intelligent Investor

The Intelligent Investor by Benjamin Graham

The Intelligent Investor by Benjamin Graham सच्चे निवेशकों के लिए एक book है, न कि speculators या day traders के लिए।

Warren Buffett ने इस book को “निवेश पर लिखी गई अब तक की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक” के रूप में वर्णित किया है।

यह पुस्तक एक bestseller है और आपको सिखाती है कि निवेश कैसे किया जाए। इस पुस्तक के लेखक – बेंजामिन ग्राहम को “Father of Value Investing” के रूप में जाना जाता है।

The Intelligent Investor आपको Value Investing के 3 बुनियादी सिद्धांत बताती है, Mr Market को कैसे handle करें और किस फार्मूले का पालन करें।

5. Good to Great

Good to Great by Jim Collins

Good to Great किताब इस आधार पर आधारित है कि “अच्छाई महान की दुश्मन होती है।

यह book कई powerful business lessons के बारे मैं आपको ज्ञान देती है जो आपके व्यवसाय को बहुत तेज़ी से विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

आप सीखेंगे कि कैसे कंपनियां अच्छी कंपनियों से महान कंपनियों में transition करती हैं, और अधिकांश कंपनियां transition करने में कैसे विफल हो जाती हैं।

6. The 4-Hour Workweek

The 4-Hour Workweek by Timothy Ferriss

The 4-Hour Workweek में #1 New York Times के सबसे bestseller writer Tim Ferriss आपको सिखाते हैं कि 9 – 5 जॉब से बचकर कहीं भी रहें, और नए अमीरों से जुड़ें।

The 4-Hour Workweek उद्यमशीलता की भावना वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी पुस्तक है जो मेहनती है और समय के मूल्य को समझता है|

The 4-Hour Work week एक कॉर्पोरेट नौकरी की झोंपड़ियों से खुद को मुक्त करने, अपने सपनों की जीवन शैली को direction देने और एक करोड़पति की तरह जीवन जीने के लिए information देती है|

7. The Millionaire Fastlane

The Millionaire Fastlane by MJ Demarco

The Millionaire Fastlane के writer MJ DeMarco इस book मैं बताते हैं कि पुरानी thinking के साथ क्या गलत है – जैसे की एक डिग्री प्राप्त करें, नौकरी पाएं, कड़ी मेहनत करें|

आप सीखेंगे की आप कैसे एक नए तरीके से धन को परिभाषित करें, और आपको early retirement प्राप्त करने का रास्ता दिखाता है।

इस बूक मैं उनकी कहानी है कि कैसे वह 33 में एक मल्टी-करोड़पति रिटायर होने में कामयाब रहे।

एक महान पुस्तक जिसे हम आपको recommend करेंगे।

तो ये थी वो 7 Books To Read If You Want To Become A Billionaire.

हमें लगता है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी होगा। कृपया इस लेख को दूसरों के साथ share करें ताकि वे इससे value और inspiration प्राप्त कर सकें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It