Make Money Online

गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाएँ – Earn Money Online with Google

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

Google को अगर ऑनलाइन दुनिया का राजा कहा जाये, तो इसमे कोई संदेह नहीं है। आजकल Google से पैसा कैसे कमाया जाए, यह हर दिमाग में एक बड़ा सवाल है।

विभिन्न तरीकों से, दुनिया भर के लोग Google ऑनलाइन काम करके अच्छी मात्रा में पैसा कमा रहे हैं। Google के किसी भी ऑनलाइन कार्य को प्राप्त करने में कई तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

अगर आप Google के लिए ऑनलाइन काम करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

3 तरीके गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के – Earn Money Online with Google

1. Google AdSense

Google के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स Google AdSense के बिना कभी भी पूरे नहीं हो सकते। हालाँकि, इसमें थोड़ा समय लगता है, लेकिन एक बार जब यह शुरू कर देता है तो लाखों रुपैया कमाना भी असंभव नहीं है।

चलिये जानते हैं की गूगल AdSense कैसे काम करता है?

सटीक और सरल शब्दो मे Google AdSense आपकी वेबसाइट पर ads डालता है।

यहां तक कि आपके वेबसाइट पर कुछ विज्ञापन भी अच्छी रकम ला सकते हैं। विज्ञापन आपकी वेबसाइट के विषय के अनुसार ही होते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट दुनिया के लोकप्रिय tourist places के बारे बताती है, तो tourism से संबंधित विज्ञापन वेबसाइट पर रखे जाते हैं।

यह Google के साथ ऑनलाइन पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्राप्त करना कोई आसान नहीं है, आपको कम से कम 10,000 views चाहिए।

एक बार जब आप बहुत अच्छे views और visitor प्राप्त करने लगें, तो अपनी साइट को Google AdSense के साथ पंजीकृत करें। यदि आप वीडियो अपलोड करते हैं, तो इसे अपने YouTube खाते से कनेक्ट करें और आय बढ़ाएं।

Google AdSense WordPress.com पर काम नहीं करता है। आपको इसके लिए एक self-hosted WordPress blog open करना पड़ेगा|

पैसा जल्दी नहीं आता है, Google से पैसे कमाने के लिए आपको अपनी website को नये नये updateऔर post के साथ अपडेट करते रहना होगा।

Fresh articles अधिक visitors को आकर्षित करती है, और यह अधिक दर्शकों को प्राप्त करने के लिए अच्छा है और अंत में एक स्तर (10,000 views) तक पहुंचता है जहां आपकी वेबसाइट Google AdSense मानदंड के लिए qualify करती है।

यदि आप चीजों को मुश्किल पाते हैं, तो काम शुरू करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लें और सभी बुनियादी जानकारी हासिल करें। धैर्य रखें, इसमें कुछ समय लगता है, लेकिन एक स्तर तक पहुंचने के बाद मिलने वाले भारी लाभ में कोई संदेह नहीं है।

2. यूट्यूब (YouTube)

निश्चित रूप से, इस पर ज्यादा उल्लेख करने या समझाने की आवश्यकता नहीं है। YouTube एक Google ऑनलाइन नौकरी प्रदान करता है। ऐसा कुछ नहीं है जिसकी जानकारी आप YouTube पर नहीं पा सकते हैं, क्यों नहीं इस प्लेटफ़ॉर्म में शामिल हों और Google के साथ पैसा कमाएं?

YouTube के माध्यम से पैसा कमाने के मूल चरणों पर एक नज़र डालें।

चरण 1 – अपना खुद का YouTube channel बनाएं|
चरण 2 – एक video बनाए – स्क्रीन रिकॉर्डिंग प्रोग्राम किसी से भी काम कर सकते हैं।
चरण 3 – एक अच्छा Title के साथ वीडियो अपलोड करें। एक आकर्षक thumbnail image देना न भूले।
चरण 4 – हर दिन इसे करें जब तक कि subscribers की एक बड़ी संख्या इकट्ठा न हो जाए।

एक बार जब यह होता है, तो बहुत सारी संभावनाएं होती हैं। Google के साथ ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Google AdSense के लिए अप्लाई करें।

आपके वीडियो आपको एक सेलिब्रिटी बनाते हुए वायरल हो सकते हैं। फिर आप कंपनियों के लिए वीडियो बना सकते हैं और अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं। यह उन Google ऑनलाइन नौकरियों में से एक है जिसकी तलाश लोगों को है।

3. गूगल ब्लॉगर / ब्लॉगस्पॉट (Google Blogger / Blogspot)

आप में से काफी लोगों ने Google Blogger के बारे में सुना होगा, विशेष रूप से पेशेवर ब्लॉगर्स। यह एक मुफ्त ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको Google और अन्य monetization विधियों के साथ पैसे कमाने में मदद कर सकता है। हालाँकि इसमें कुछ समय लगता है, एक बार जब आपका नाम और ब्लॉग प्रसिद्ध हो जाता है, तो आप बड़ी राशि कमा सकते हैं।

जानिए Blogspot पर ब्लॉग कैसे बनायें?

किसी विशेष क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता आपको सवाल का जवाब देने में मदद कर सकती है – Google से पैसे कैसे कमाएं। ब्लॉग पर daily पोस्ट करना Google ऑनलाइन कार्य के समान है।

Topics के selection में कोई बाधा नहीं है। Fashion से लेकर Daily News, राजनीति तक आप कोई भी टॉपिक ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप किस टॉपिक पर लिखते हैं या लिख सकते है और एक बड़े वर्ग के दर्शकों को आकर्षित करते हैं।

एक बार जब आपको regular viewers मिल जाते हैं, तो अपनी website के अनुसार topics का अनुकूलन करें। और एक बार ranking में सुधार होने के बाद, अपने ब्लॉग पर विज्ञापन पोस्ट करने के लिए AdSense और Adwords के लिए पंजीकृत हों। फिर हर एक click के लिए income earn करें।

तो यह थे वो 3 तरीके गूगल से ऑनलाइन पैसे कमाने के – Make Money Online with Google.

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It