Personal Finance

वित्तीय पाप क्यों आपको अमीर नहीं होने देंगे – 6 Financial Sins To Avoid Becoming Rich

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

एक वयस्क के जीवन में सबसे बड़ी चिंता financial hardships का सामना करना हो सकता है।

जबकि कई व्यक्ति अपने धन के साथ बहुत अच्छे हैं, ऐसे भी कई लोग हैं, जिनके पास financial literacy कि कमी है और आमतौर पर एक financial sin दोष है। इन financial mistakes को अक्सर financial sin कहा जाता है।

इस blog post मैं हम discuss करेंगे ऐसे 6 financial sins जो आपको avoid करने चाहिए।

Financial Sins on Why You Never Be Rich

1. लालच – Greed

लालच आपकी आवश्यकता से अधिक की इच्छा है।

हम अधिकता कि दुनिया में रहते हैं और कुछ लोगों के लिए अपनी ज़रूरतों को पूरा करना मुश्किल हो सकता है, जिससे overspending और अंततः ऋण का संचय (debt accumulation) हो सकता है।

ऋण का यह संचय जीवनशैली (lifestyle) पर दबाव डालता है और आपके रिश्तों पर दबाव डाल सकते हैं।

इस पाप से बचने के लिए, कृतज्ञता के कृत्यों का अभ्यास करें और जो आपके पास है, उसके लिए खुश रहें, बजाय हमेशा यह महसूस करने के कि आपको खुश रहने के लिए अधिक चीजों की आवश्यकता है।

2. सुस्ती – Sloth

आलसी होने का पर्याय है वित्तीय रूप से आलसी होना और ये आपकी financial situation के लिए काफी गलत हो सकता है।

जीवन में आपका वित्तीय भविष्य आवश्यक है क्योंकि यह आपको अपना पहला घर खरीदने या पर्याप्त धन के साथ सेवानिवृत्त होने की दिशा में काम करने की अनुमति देता है।

सुस्ती पाप को कम करने में अक्सर आपके खर्च को ट्रैक करने की उपेक्षा (neglecting tracking your expenses) शामिल है और यह उन सभी Apps और Tools के साथ एक आसान कार्य है जो आपके खर्च को अंतिम पैसा तक ट्रैक कर सकते हैं।

इस पाप से बचने के लिए एक वित्तीय योजना बनाएँ और सुनिश्चित करें कि आप अपने means के भीतर रह रहे हैं।

3. लोलुपता – Gluttony

Gluttony को अक्सर बर्बादी के बिंदु पर अधिभार के रूप में परिभाषित किया जाता है लेकिन वित्तीय रूप से यह आमतौर पर क्रेडिट पर overspending या खर्च के साथ जुड़ा हुआ है।

Credit cards और lines of credit की शुरूआत से अनर्जित धन के खर्च की सुविधा मिलती है जो वित्तीय आपदा (financial disaster) के लिए एक नुस्खा है।

ये पाप अक्सर तब किया जाता है जब लोग खरीदारी की उच्चियों के आदी हो जाते हैं और बार-बार खरीदारी के लिए जाते हुए अपनी आदत को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

इस पाप से बचने के लिए, अपने खर्च को अपने द्वारा बचाए गए निधियों तक सीमित रखें ताकि आप लोलुपता के खर्च के जाल में न पड़ें।

4. ईर्ष्या – Envy

ईर्ष्या इच्छा है कि दूसरों के पास क्या है जिसे आप चाहते है और उनसे compete करते हैं।

जबकि यह घटना हमेशा अस्तित्व में रही है, मगर यह मुद्दा social media कि लोकप्रियता में वृद्धि से बढ़ा है।

हम ईर्ष्या कि निरंतर भावना रखते हैं और इसके परिणामस्वरूप fear of missing out feel करते है क्योंकि कई व्यक्ति अपने दोस्तों और सोशल मीडिया के प्रभावशाली लोगों के समान अनुभव और ग्लैमरस उत्पादों के लिए पैसा खर्च करना चाहते हैं।

ईर्ष्या के कारण होने वाले overspending से बचने के लिए, सोशल मीडिया पर product placements के निरंतर प्रवाह से खुद को अलग कर लें और समझ लें कि आपकी purchasing power उतनी नहीं हो सकती जितनी कि मशहूर हस्तियाँ की।

5. गर्व – Pride

स्वयं पर गर्व करना एक सराहनीय गुण है, लेकिन यह विशेषता अक्सर आपको परेशानी में डाल सकती है।

बहुत से लोग हमेशा नए gadgets के मालिक होने पर गर्व करते हैं, इन वस्तुओं को रखने के बजाय आपके माध्यम से आत्म-गौरव प्राप्त कर सकते हैं जैसे की किसी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने या कम भाग्यशाली लोगों की मदद करने के लिए अपना समय स्वयं सेवा करने जैसी उपलब्धियाँ।

ये क्रियाएँ आपके बैंक खाते को सूखाए बिना इन समान सकारात्मक भावनाओं को प्रदान करेगी।

6. वासना – Lust

ईर्ष्या के समान, वासना कुछ प्राप्त करने की तीव्र इच्छा है और वित्तीय दृष्टि से यह भौतिक वस्तुओं से सम्बंधित है।

जब भी कोई नया आइफोन आता है या आपका पसंदीदा डिजाइनर अपने मेकअप की नई लाइन जारी करता है तो आप खो जाने की भावनाओं को महसूस कर सकते हैं।

कोई भी वस्तु हो सकती है और आप वासना कि अपनी भावनाओं पर अभिनय करने से बचें ताकि समय बीत जाए और फिर आप आश्वस्त हो अगर आपके पास अभी भी इस वांछनीय उत्पाद को खरीदने का आग्रह है।

अक्सर हम भी पल में लिपट जाते हैं और थोड़े समय बाद ही अपनी खरीद पर पछतावा करने के लिए आवेगपूर्ण तरीके से कार्य करते हैं।

इन 6 वित्तीय पापों से आपको यह सुनिश्चित करने से बचना चाहिए कि जब तक आप रहते हैं, तब तक आपको वित्तीय कठिनाई का अनुभव नहीं करना चाहिए।


तो दोस्तो ये थे वित्तीय पाप क्यों आप को कभी अमीर नहीं होने देंगे – 6 Financial Sins To Avoid Becoming Rich.

हमें आशा है कि आपको यह blog post पसंद आया होगा। कृपया इस article को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It