Personal Finance

10 Tips to Get Financial Success This Year – वित्तीय सफलता कैसे प्राप्त करें

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

वजन कम करने के संकल्प की तरह, वित्तीय सफलता (financial success) एक ऐसी चीज है जो हमेशा हर कोई नए साल के संकल्प के रूप में लेता है।

लेकिन आप अपने लक्ष्य को कैसे सच मे बदल सकते हैं जो आपको इसे प्राप्त करने में मदद करते है|

यदि आप इस साल में वित्तीय सफलता चाहते हैं, तो कुछ ऐसे वास्तविक कार्य हैं जिन्हें आप इस तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।

वे सभी आपके खर्च, बचत और निवेश विकल्पों के बारे में आपको मदद करने के लिए हैं। इस ब्लॉग पोस्ट मैं आप जानेगे कुछ टिप्स जो आपको financially well-off बनाने मैं हेल्प करेंगे|

Achieve Financial Success This Year – वित्तीय सफलता प्राप्त करें

1. एक बजट बनाएँ – Make a Budget

सबसे आसान और सबसे प्रभावी चीजों में से एक है, बजट बनाना | आप अपने finances पर नियंत्रण पाने के लिए कर सकते हैं, यह जानने के लिए कि आपका पैसा कहां जाता है।

यह समझना कि आप कैसे और कहाँ खर्च करते हैं, एक प्रभावशाली कार्य है, और यह आपको सही बचत लक्ष्य बनाने में मदद कर सकती है।

2. कैरियर में बेहतर हो जाओ – Improve Your Career

नौकरी की सुरक्षा और अधिक पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने जीवन-यापन के क्या काम करते है, उस काम पर ध्यान दें। उसमे बेहतर होने की कोशिश करे, अपने काम मे योगदान के नए तरीकों की तलाश करें।

अपने सहकर्मियों के साथ सहयोग करने के तरीके खोजें। short-term और long-term लक्ष्य निर्धारित करें। ये सभी कार्य आपके promotion मे मदद कर सकते हैं |

इसके बजाय, इस वर्ष आप अपनी skills में निवेश कर सकते हैं, जो आपको अपनी नौकरी में बेहतर बनाएगा।

3. बोरिंग इन्वैस्टर बनना सीखें – Become a Boring Investor

प्रसिद्ध अर्थशास्त्री पॉल सैमुएलसन ने कहा, “इनवेस्टमेंट बोरिंग होना चाहिए। यह रोमांचक नहीं होना चाहिए”

Investment करते रहना चाहिए जैसे पेंट को सूखता हुआ या घास को बढ़ता हुआ देखना। एक रणनीति यह है कि कुछ इंडेक्स फंड (Index Fund) मे नियमित रूप मे पैसा लगाए, और अपने पोर्टफोलियो को समय दें। जब market नीचे आता है तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

जैसे कभी कभी flood और drought आता है, वैसे ही market मे भी इस तरह के changes आते है। और उन समय के दौरान, आपको हिम्मत नहीं हारनी चाहिए। लगातार कार्यों से आपको financial success प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

4. अपने टैक्सेस को समय से पेमेंट करे – Pay Taxes on Time

यह आपको पसंद हो या नहीं, अपने taxes का last date से पहले payment करे है। हर साल, बहुत से लोग अपने taxation से related compliances को पूरा करने के लिए last तक प्रतीक्षा करने की गलती करते हैं।

Last moment तक प्रतीक्षा के साथ आने वाले तनाव और परेशानी से बचें और अपने taxation documents को जल्द से जल्द पूरी तरह से तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित करें।

5. Bad debts का भुगतान करें – Clear Bad Debts

Saving और Investment से अधिक महत्वपूर्ण एकमात्र financial goal अपने bad debts का भुगतान करना है। High interest rate Loans जैसे credit card loans, personal loans अच्छे investments के बिल्कुल विपरीत होते हैं, यह आपकी worth को बड़ाने के बजाय कम करता है।

इस तरह के loans का भुगतान करना आपकी पहली प्राथमिकता चाहिए, और यह साल आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा अगर आप debt free हो जाते है ।

6. आप जितना कमाते हैं उससे कम खर्च करें – Spend Less Than You Earn

अपने Income से कम खर्च करना अपने goals तक तेज़ी से पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका है। ज्यादातर लोग कहते है कि उन्हें सबसे नए फोन या लग्जरी कार की जरूरत है।

आप कई चीजो की “चाह” रख सकते हैं लेकिन कई चीजों की “जरूरत” पूरी तरह से अलग है। सबसे अच्छा या advance चीजों के दबाव से बचना अपने finances को safe रखना है।

अपनी purchases को justify करें और अपने आप से पूछें कि क्या आपको किसी चीज़ की ज़रूरत है या कुछ चाहिए। अपनी long-term savings को अधिकतम करने के लिए इन समयों के दौरान सख्ती से बजट बनाएं।

अधिक financial success से सफल जीवन जीने के लिए अपने बड़े लक्ष्यों को पाने के लिए अपने पैसे को प्राथमिकता दें।

7. फ्री डिनर सेमिनार छोड़ें

Investment पर फ्री dinner सेमिनार आमतौर पर financial sales people द्वारा दिये जाते है, अगर आप उनके प्रॉडक्ट खरीदते हैं तो वे एक कमीशन बनाएंगे।

इस तरह से marketing किए गए product and services हमेशा आपके लिए सही नहीं होतीं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या invest करना है, तो आप एक financial adviser की सलाह ले सकते है – जिसका अर्थ है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो उत्पादों को बेचने के लिए कमीशन न ले ।

8. “10 stocks to buy now” Tip को नजरंदाज करे

यह एक आकर्षक slogan की तरह लग सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह अच्छे investment की ओर इशारा करता है।

ध्यान रखें कि आज होने वाली market moves आपके long-term goals के फर्क लाती हैं।

9. भविष्य पर ध्यान दें, अतीत पर नहीं (Focus on the future, not in the past)  

बहुत से लोग past को देखकर निवेश करते हैं। वे पिछले सालो के परिणामों को देखते हैं और अपना पैसा उन चीजों में लगाते हैं जिन्होंने पिछले साल अच्छा performance किया था।

Investment करने का यह सबसे बुरा तरीका है। इसके बजाय, इस बात पर ध्यान लगाए कि आप भविष्य में कहां रहना चाहते हैं, और इस बात पर विचार करें कि long-term success कि सबसे अधिक संभावना कहाँ पर है।

Large cap stocks, small cap funds, emerging markets, real estate funds आदि कई ऐसे वर्ग है, जहां पैसा इन्वेस्ट करा जा सकता है , बजाय पैसे को पिछले साल की performance के base पर इन्वेस्ट करने के|

10. रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा करें – Save for Retirement

यदि आप नहीं जानते हैं कि कहां से शुरुआत करें, तो रिटायरमेंट के लिए सक्रिय रूप से बचत करना boring हो सकता है। अपनी progress को ट्रैक करने के लिए इस वर्ष अपने retirement fund शुरू करें।

यदि आपने पहले से ही बचत शुरू कर दी है, तो आपके द्वारा योगदान की जाने वाली राशि को बढ़ाना शुरू करें। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि आप अपने रिटायरमेंट फंड में अपनी salary का कुछ भाग अवश्य डाले।

इसके अतिरिक्त, आपको वह राशि नहीं मिल रही है जो आप इस fund के लिए रखते हैं क्योंकि आपके पास इसे खर्च करने का मौका नहीं है।

अधिक Financial Success प्राप्त करने के इन तरीकों के बारे में बड़ी बात यह है कि ये आसान हैं और कोई भी उन्हें कर सकता है।

आपको अपने future के बारे में अनुमान नहीं लगाना है या अपने पैसे से बड़े बड़े risks नहीं लेने हैं। आपको बस एक प्लान बनाना है और उसे follow करना है।

तो यह थी जानकारी वित्तीय सफलता प्राप्त करने के लिए|

हमें आशा है कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा। कृपया इस पोस्ट को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It