Personal Finance

बीमा क्या है – बीमा के बारे मैं पूरी जानकारी – What is Insurance in Hindi

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

बीमा (Insurance) सबसे प्रभावी risk management उपकरण है जो विभिन्न आकस्मिकताओं से उत्पन्न होने वाले financial risks से व्यक्तियों और businesses की रक्षा करता है।

Emotional और psychological नुकसान की भरपाई तो नहीं हो पाती है, लेकिन कम से कम financial loss की भरपाई बीमा से की जा सकती है।

जीवन अनिश्चिताओ से भरा हैं जिन्हें आप कम नहीं कर सकते, लेकिन बीमा आपको निश्चित रूप से उसी के साथ जुड़े financial risk को transfer करने में मदद करेगा।

इस ब्लॉग पोस्ट मैं आप जानेगे पूरी जानकारी insurance के बारे मैं।

बीमा क्या है – बीमा के बारे मैं पूरी जानकारी – What is Insurance in Hindi

बीमा (Insurance) क्या है?

insurance-in-hindi-investing-chimp

बीमा दो पक्षों के बीच एक कानूनी अनुबंध (contract) है- बीमा कंपनी (Insurer) और व्यक्ति (Insured), जिसमें बीमा कंपनी insured व्यक्ति द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले में बीमाकृत आकस्मिकताओं (insured contingencies) के कारण financial नुकसान की भरपाई करने का वादा करती है।

यानि, बीमा एक जोखिम हस्तांतरण तंत्र (risk transfer mechanism) है, जहां आप अपने risk को बीमा कंपनी में transfer करते हैं और financial loss के लिए कवर प्राप्त करते हैं जो कि unforeseen घटनाओं के कारण हो सकता है।

और इसके के लिए आप जो राशि अदा करते हैं, उसे प्रीमियम कहा जाता है । आपके जीवन से लेकर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले मोबाइल फोन तक, विभिन्न risks के लिए बीमा उपलब्ध है।

बीमा कैसे काम करता है?

बीमा कम्पनी और बीमाधारक (insured person) को बीमा के लिए legal contract मिलता है, जिसे बीमा पॉलिसी कहा जाता है। बीमा पॉलिसी में उन शर्तों और परिस्थितियों (circumstances) के बारे में विवरण होता है जिनके तहत बीमा कंपनी बीमा राशि का भुगतान insured person या nominees को करेगी।

बीमा अपने आप को और अपने परिवार को financial loss से बचाने का एक तरीका है। आमतौर पर, बड़े बीमा कवर के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम बहुत कम होता है।

बीमा कंपनी छोटे प्रीमियम के लिए एक बड़े कवर को देने का risk उठाती है क्योंकि बहुत कम insured लोग वास्तव में बीमा का claim करते हैं। यही कारण है कि आपको कम कीमत पर बड़ी राशि के लिए बीमा मिलता है।

कोई भी व्यक्ति या कंपनी बीमा कंपनी से बीमा ले सकती है, लेकिन बीमा प्रदान करने का निर्णय बीमा कंपनी पर होता है। बीमा कंपनी निर्णय लेने के लिए दावे के आवेदन का evaluation करेगी। आमतौर पर, बीमा कंपनियां high risk cover वाले आवेदकों को बीमा देने से इनकार करती हैं।

भारत में बीमा के प्रकार क्या उपलब्ध हैं?

जीवन बीमा (Life Insurance)

life-insurance-hindi

जीवन बीमा आपके जीवन का बीमा है। आप यह सुनिश्चित करने के लिए जीवन बीमा खरीदते हैं कि आपके dependents को आपके untimely death की स्थिति में आर्थिक रूप से सुरक्षित किया जाए।

जीवन बीमा के तहत, insured person के परिवार को पॉलिसी tenure मे insured के expire होने की स्थिति में आर्थिक रूप से मुआवजा दिया जाता है।

अपने अभाव में भी अपने प्रियजनों की financial well being सुनिश्चित करने के लिए जीवन बीमा एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है।

कवरेज राशि जो पूरी financial protection देने में सक्षम होनी चाहिए – income loss को बदलने के लिए, loan चुकाने के लिए और साथ ही एक financial buffer बनाने के लिए जिसका उपयोग insured व्यक्ति के परिवार द्वारा भविष्य की stability के लिए किया जा सकता है।

स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance)

health insurance in hindi

महंगे उपचारों के लिए मेडिकल costs को कवर करने के लिए health insurance खरीदा जाता है। आप सामान्य health policy के साथ-साथ specific diseases के लिए पॉलिसी खरीद सकते हैं।

Health insurance पॉलिसी के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आमतौर पर उपचार, अस्पताल में भर्ती और medication costs को कवर करता है।

Health insurance पॉलिसी कई प्रकार की होती हैं जैसे व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा, family floater स्वास्थ्य बीमा, critical illness स्वास्थ्य बीमा और senior citizen स्वास्थ्य बीमा।

पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज होना महत्वपूर्ण है जो आपको मेडिकल आपात स्थिति के दौरान financial crisis से बचा सकता है।

मोटर बीमा (Motor Insurance)

car insurance-hindi

Motor Vehicle Act के तहत प्रत्येक वाहन मालिक के लिए भारत में मोटर बीमा पॉलिसी अनिवार्य(mandatory) कानूनी आवश्यकता है।

Two-wheeler, कार या commercial vehicle हो, किसी दुर्घटना के दौरान दूसरी तरफ से उत्पन्न होने वाले दावों से खुद को बचाने के लिए third party liability motor insurance का लाभ उठाना अनिवार्य है। कुछ policies बाढ़ या भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान आपके वाहन के नुकसान की भरपाई भी करती हैं।

सड़क दुर्घटनाओं की बढ़ती घटनाओं और asset value को ध्यान में रखते हुए, एक व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी का होना सबसे महत्वपूर्ण है।

शिक्षा बीमा (Education Insurance)

education-insurance-in-hindi

Child education insurance एक जीवन बीमा पॉलिसी है, जिसे विशेष रूप से बचत उपकरण के रूप में तैयार किया गया है।

एक education insurance एकमुश्त राशि प्रदान करने का एक शानदार तरीका हो सकता है जब आपका बच्चा higher education और कॉलेज में प्रवेश के लिए पहुँचता है।

इस insurance के तहत, बच्चा धनराशि प्राप्त करने वाला होता है, जबकि माता-पिता / कानूनी अभिभावक पॉलिसी के owner होते हैं।

गृह बीमा (Home Insurance)

home-insurance-in-hindi

घर आपकी सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक है जिसमें कई कीमती सामान और यादें भी शामिल हैं।

कई insurable घटनाओं के कारण होने वाले नुकसान और नुकसान के खिलाफ अपने घर की रक्षा करने के लिए, home insurance लाभ उठाना सबसे प्रभावी उपाय है।

होम इंश्योरेंस आग और अन्य natural calamities या खतरों जैसी दुर्घटनाओं के कारण आपके घर को हुए नुकसान या क्षति को कवर करने में मदद कर सकता है। होम इंश्योरेंस में बिजली, भूकंप आदि जैसे अन्य उदाहरण शामिल हैं।

इसी तरह, कई बीमा प्रकार हैं जो हर व्यक्ति के लिए उपयुक्त या आवश्यक नहीं हैं। बीमा योजना में निवेश करने से पहले आप उन लाभों के बारे में सोच सकते हैं जिन्हें आप लेना चाहते है |

बीमा के लाभ

Insurance एक risk management tool है जो न केवल व्यक्ति और व्यवसायों को लाभ पहुंचाता है बल्कि समाज और अर्थव्यवस्था को कई तरीकों से लाभ पंहुचता है।

बीमा के कुछ महत्वपूर्ण लाभ निम्नलिखित हैं:

1. मन की शांति प्रदान करता है

बीमा विभिन्न uncertainties से सुरक्षा प्रदान करता है जो आपको या आपके परिवार को financial crises में डाल सकते हैं।

मानव जीवन और व्यवसायों की अनिश्चितताओं को कवर करके, बीमा सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। जीवन बीमा होने से आपको मानसिक शांति मिलती है कि जब आप आस-पास नहीं होते हैं तब भी आपके परिवार की financial stability बनी रहेगी।

स्वास्थ्य बीमा होने से आपको सुरक्षा का अहसास होता है कि आपको मेडिकल emergencies की स्थिति में अपनी सारी बचत खोने का डर नहीं है।

2. आर्थिक विकास (economic growth) को बढ़ावा देता है

Insurance funds का निवेश पानी की आपूर्ति, बिजली और सड़क आदि जैसी विभिन्न परियोजनाओं में किया जाता है, यह देश की economic growth में योगदान देता है।

साथ ही, बीमा लोगों को रोजगार का अवसर प्रदान करता है। बीमा कई अन्य तरीकों से आर्थिक विकास में योगदान देता है जैसे कि foreign direct investment प्राप्त करना, और capital market में निवेश करके आदि।

3. जोखिम का वितरण (distribution of risk)

बीमा का जोखिम केवल एक पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय विभिन्न व्यक्तियों और संगठन में फैला हुआ है।

4. आसानी से लोन लेने में मदद करता है

Insurance पॉलिसियों के against दी जाने वाली loan facilities उपलब्ध हैं। होम लोन के मामले में, बीमा कवर होने से आसानी से लोन प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

5. बचत की आदत डालता है

कई जीवन बीमा उत्पाद हैं जो investment cum protection लाभ के साथ आते हैं। ऐसे products व्यक्तियों में नियमित बचत की आदत डालते हैं।

Endowment insurance प्लान जैसी योजनाएं लंबी अवधि के financial goal हासिल करने में मदद करती हैं। पेंशन योजना वृद्धावस्था में regular income पाने में मदद करती है।

बीमा पर कर लाभ (tax benefit) क्या हैं?

Insurance खरीदने मे ऐसे tax benefit भी हैं जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

1. जीवन बीमा प्रीमियम पर 1.5 लाख तक पर u/s 80C के तहत tax-saving deduction के रूप में दावा किया जा सकता है

2. अपने और अपने परिवार के लिए for 25,000 तक का मेडिकल insurance और अपने माता-पिता के लिए 25,000 तक पर u/s 80D के तहत tax-saving deduction के रूप में दावा किया जा सकता है |

नीचे कुछ उदाहरण हैं जो Insurance के महत्व को बताते हैं:

Case 1: चेन्नई में रहने वाले एक इंजीनियर राम के साथ 38 वर्ष कि मे उम्र एक दुर्घटना हो गई, जिसमे उनकी death हो जाती है, वह अपनी पत्नी और बेटे को पीछे छोड़ जाते है।

उनका होम लोन चल रहा है 30 लाख का । Luckily, राम ने का एक बीमा कवर लिया था 1 करोड़ का जब वह 32 वर्ष के थे, cover की 25 years पॉलिसी अवधि है।

उनकी पत्नी को 10 दिनों के भीतर बीमा कंपनी से compensation मिला, जिससे उन्हें कर्ज का भुगतान करने और भविष्य की जरूरतों के लिए निवेश करने में मदद मिली। अगर उन्होंने जीवन बीमा में invest करने का समझदारी भरा फैसला नहीं लिया होता तो उनके परिवार पर भारी financial crisis आ सकता था ।

Case 2: बंगलोर में एक multinational कंपनी में एक कर्मचारी विशाल अचानक तेज बुखार के कारण बेहोश हो गया। फिर उन्हें अस्पताल ले जाया गया।

उन्हें treatment के लिए अस्पताल में 3 दिनों के लिए admit कराया गया था। जब उन्हें 3 दिनों के बाद discharge किया गया तो उनका अस्पताल का बिल लगभग 75,000 आ गया । Luckily, उन्होंने एक medical बीमा ले रखा था 5, 00,000 का।

यदि वह insurance की importance नहीं जानते तो उसे अपनी जेब से 75, 000 का भुगतान करना पड़ता होगा। इस तरह बीमा आपको financial stability देने मे मदद करता है।

अंत मे , बीमा की मदद से आप सभी अनिश्चितताओं (uncertainties) के खिलाफ अपने जीवन और important assets को सुरक्षित रख सकते है ।

आप यह जानिए कि आपको किन बीमा कवरों की जरूरत है, compare करे और समझदारी से invest करें।

तो यह थी जानकारी बीमा क्या है – बीमा के बारे मैं पूरी जानकारी – What is Insurance in Hindi के बारे मैं।


हमें आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment