Personal Finance

7 सबसे बड़ी पैसो की गलतियाँ – Biggest Money Mistakes

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

जब आप career की शुरुआत कर रहे होते हैं, तो आप अपने finances के बारे मैं बहुत कम निर्णय ले सकते हैं। लेकिन यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आज आप जो decision लेते हैं और जो आदतें आप बनाते हैं, वह आपके आगे की financial life को प्रभावित कर सकती हैं।

चलिये जानें 7 सबसे बड़ी गलतियां जो आप अपने पैसे से कर सकते हैं और यह भी जाने की आप उनसे कैसे बचें।

7 सबसे बड़ी पैसो की गलतियाँ – Biggest Money Mistakes

1. हर दिन खर्च के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना – Using Credit Cards for Daily Expenses

जब आप अपने खर्चों की कमी को पूरा करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आप बहुत कम समय में ऋण मैं चले जाते हैं। साथ ही, मैं कई अध्ययनों से ये पता चला है कि लोग क्रेडिट कार्ड्स के साथ भुगतान करने पर अधिक पैसा खर्च करते हैं।

जब आप लगातार अपने क्रेडिट कार्ड का use करते हैं तो आप के लिए अपने बजट पर ध्यान देना बंद करना आसान होता है। आपको अपने क्रेडिट कार्ड की आदत को रोकने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग बंद करना होगा और बजट का पालन करना होगा।

2. No Budget – कोई बजट नहीं

जब आपके पास कोई भी बजट नहीं होता है, तो आपके पास अपनी money का control नहीं होता है।

बजट के बिना, आप अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं और फिर भी उसको save ओर grow करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं। जब आपके पास कोई सॉलिड budget नहीं होता, तो आपके लिए अपने वित्तीय लक्ष्यों (financial goals) तक पहुँचना मुश्किल हो सकता है। आप अपने लिए बजट बनाने के लिए अभी कुछ समय निकालें और इसे हर महीने जारी रखें।

3. No Insurance – बीमा नहीं है

कई लोग पैसे बचाने के लिए बीमा के बिना जाना चुनते हैं। लेकिन यह एक बुद्धिमान वित्तीय निर्णय नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी कार या स्वास्थ्य बीमा आपकी सुरक्षा का जाल है। यह उस घटना में आपकी रक्षा करता है जो आप एक बड़ी दुर्घटना में हैं या किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या से निपटना है। वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया कि प्रत्येक वर्ष 530,000 दिवालिया होने के लिए चिकित्सा बिलों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

4. No Financial Plan – वित्तीय योजना नहीं है

जब आपके पास वित्तीय योजना नहीं है, तो आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए आगे नहीं बढ़ेंगे। आपकी वित्तीय योजना यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकती है कि आपका खर्च आपकी प्राथमिकताओं से मेल खाता है।

आपकी वित्तीय योजना आपको यह तय करने में मदद करेगी कि आपको अपने पैसे का निवेश कब शुरू करना चाहिए, सेवानिवृत्ति के लिए कितना बचत करना चाहिए, और अन्य वित्तीय लक्ष्य। आज अपनी वित्तीय योजना को स्थापित करने के लिए समय निकालें।

5. Getting Behind on Your Payments – अपने भुगतानों के पीछे हो रही है

जब आप अपने घर या कार के भुगतान पर पीछे पड़ जाते हैं, तो आप एक ऐसा चक्र बना सकते हैं, जिसे तोड़ना कठिन है। हर बार जब आप पीछे पड़ते हैं तो आप लेट फीस और अन्य शुल्क का भुगतान करेंगे। यह आपके क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जो भविष्य में आपके वित्त को प्रभावित कर सकता है।

पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह आपके देर से भुगतान पर पकड़ है और फिर किसी भी खर्च, बजट या आय के मुद्दों को संबोधित करती है जिसके कारण आप पीछे पड़ गए हैं। फिर अपने बजट से चिपके रहने के लिए काम करें ताकि ऐसा न हो फिर।

6. Borrowing Money – पैसा उधार लेना

जब आप एक तंग वित्तीय स्थिति में होते हैं, तो आपको अपने दोस्तों या अपने परिवार से पैसे उधार लेने के लिए लुभाया जा सकता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो आप उनके साथ अपने संबंधों पर एक दबाव डालते हैं। वे आपके वित्तीय निर्णयों पर सवाल उठाना शुरू कर सकते हैं और ऐसा महसूस कर सकते हैं कि वे आपके खर्च करने की आदतों के बारे में टिप्पणी कर सकते हैं।

उन्हें अचानक धन की आवश्यकता भी हो सकती है या जब भी आप उन्हें देखते हैं तो आप दोषी महसूस कर सकते हैं। परिवार या दोस्तों को पैसे उधार देने या रिश्ते को नुकसान पहुंचाने वाले जोखिम से बचने के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम है।

7. Quit Your Job Without a Plan – एक योजना के बिना अपनी नौकरी छोड़ दें

जब आप अपनी नौकरी छोड़ देते हैं, तो आप बेरोजगारी बीमा के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं, और आप खुद को बहुत तंग वित्तीय स्थिति में पा सकते हैं। जब आप वर्तमान में नौकरी पर नहीं होते हैं तो नौकरी खोजना भी मुश्किल होता है।

जब आपको लगता है कि आपकी वर्तमान रोजगार की स्थिति ठीक नहीं है, तो आपको तुरंत एक नई नौकरी की तलाश शुरू कर देनी चाहिए। यह आपको एक नई नौकरी खोजने और अपने रोजगार के अनुभव में किसी भी अंतराल को रोकने की अनुमति देगा।

आप अपनी नई नौकरी के लिए वेतन कटौती का फैसला भी कर सकते हैं, लेकिन आप यह जानने में सुरक्षित रहेंगे कि आपके पास नौकरी है और आप इसमें भुगतान करेंगे।

तो ये थी वो 7 सबसे बड़ी पैसो की गलतियाँ – Biggest Money Mistakes जो आपको avoid करनी चाहिए|

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ साझा करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It