Online Business

7 Online Business Ideas – ऑनलाइन बिज़नस You Can Start with no Money

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

Internet इस सदी का सबसे useful business है जिसने व्यवसाय में विशेष रूप से, offline और online business को बराबरी मैं ला दिया है।

अगर आपके पास एक computer है तो आप online earning बनाने वाला business शुरू कर सकते है|

आप अपनी इच्छानुसार कहीं से भी से online business कर सकते हैं, अपना खुद का schedule set कर सकते हैं, और जितना चाहें उतना कम या अधिक काम कर सकते हैं| यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने online business को कितना तेज या बड़ा करना चाहते हैं।

Offline business के विपरीत, online business मैं आपको startup capital की बहुत आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, आप कई internet business बिना किसी money के साथ start कर सकते हैं| उदाहरण के लिए, आप WordPress का प्रयोग करके free में एक website या money making blog बना सकते हैं।

आइए जानते हैं वो top 7 तरीकों को जिनसे आप कम या बिना किसी लागत के online business से पैसे कमा सकते हैं|

7 Online Business Ideas – ऑनलाइन बिज़नस आइडियास

1. ब्लॉगिंग – Blogging

यदि आपके पास किसी subject के लिए विशेषज्ञता या passion या interest है, तो आप एक ब्लॉग के साथ पैसा बनाने के लिए तैयार हैं। आप Blogger जैसी सेवा के साथ, अपने blog को पूरी तरह से free मैं शुरू कर सकते हैं।

आप अपनी खुद की website भी बना सकते हैं और अपनी वेब होस्टिंग को कम कीमत मैं खरीद करके उसपर अपनी वैबसाइट को host कर सकते हैं| अपनी website बनाना एक अच्छा रास्ता है, क्योंकि कई free blogging websites पर restrictions है कि आप क्या कह सकते हैं या कर सकते हैं (जिसमें advertisement (विज्ञापन) ना दिखा पाना शामिल है)।

आप चाहें तो BlueHost से cheap मैं अपनी website या blog के लिए hosting ले सकते हैं|

आपको blog posts लिखनी पड़ेंगी जो आपके target audience के लिए useful हों| आप नियमित आधार पर पोस्ट करें ये आपके blog के लिए उपयोगी है। एक week में एक नई पोस्ट को create करने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपका blog Google search engine मैं rank होना शुरू हो जाएगा|

आप एक ब्लॉग के द्वारा विभिन्न तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

Google AdSense

क्या आप कभी किसी website पर गए हैं और उस पर एक विज्ञापन देखा है तो संभावना है कि यह Google Advertising Network के माध्यम से चलाया जा रहा एक विज्ञापन था।

आपको बस Google से एक code प्राप्त करने की आवश्यकता है, इसे अपनी website या blog पर रखें – और advertisement स्वचालित रूप से आपके ब्लॉग पर दिखाई देंगे|

जब भी कोई विज्ञापन पर click करता है, तो आप कुछ पैसो या रुपये कमा पाएंगे। थोड़ा थोड़ा करकर ये money increase होता जाता है।

Affiliate Marketing

Affiliate Marketing वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक affiliate किसी अन्य व्यक्ति या company के products और services के promotion करने से commission कमाता है।

आप उन products मैं link शामिल करते हैं जिन्हें आप affiliate के रूप में promote कर रहे हैं, और हर बार जब कोई product खरीदता है, तो आपको एक commission मिलता है।

2. YouTube Channel

YouTube दुनिया की सबसे लोकप्रिय websites में से एक है, जिसके 1 billion से अधिक users हैं और प्रत्येक दिन लाखों-करोड़ों घंटे video देखे जाते हैं।

Online earning के लिए आप YouTube की पहुंच का लाभ उठा सकते हैं।

आप useful content create करेंगे – ऐसा कुछ जो लोगों को देखने के लिए आकर्षक लगे।

आप advertising revenue के साथ money earn करते हैं। आपका first step YouTube account बनाना है और फिर video upload करना है। तब आप अपनी YouTube settings पर monetization enable करते हैं। जब लोग उन ads पर click करते हैं, तो आपको payment मिलती है।

YouTube channel के साथ पैसे कमाने का एक और तरीका sponsorship के माध्यम से भी है। आप अपने subscribers increase करें और कंपनियां आपके वीडियो में अपने products और services को बढ़ावा देने या उनका mention करने के लिए आपको payment करने के लिए आपको contact करेंगे।

बस उपयोगी videos create करें और YouTube से पैसा कमाएं|

3. Information Products

जब आपके पास internet business होता है, तो उससे केवल physical products बेचने के बारे में नहीं सोचना चाहिए। वास्तव में, online information products पैसा बनाने के सबसे आसान और तेज तरीकों में से एक हैं।

Information products बनाने के तरीकों में कोई कमी नहीं है, लेकिन सबसे लोकप्रिय forms में शामिल हैं: Audio, Video, Text, Online Courses.

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे किस तरह से करते हैं, यह passive income है – आप सोते समय कमाते हैं (make money while sleeping) क्योंकि आप इन information products को अपनी websites पर sell के लिए डालते हैं और एक customer दिन या रात के किसी भी समय इन products को खरीद सकता है और download कर सकता है और वो भी automatically|

4. Social Media Influencer

यदि आप किसी भी social media websites (Facebook, Twitter, Instagram)) का उपयोग करते हैं, तो आप समय के साथ अपने influence को build कर सकते हैं और फिर अपनी सेवाओं को उन brands को पेश कर सकते हैं जो अपने products या services को promote करने के लिए social media influencers की तलाश कर रहे हैं।

5. Affiliate Marketing

Affiliate programs आपको potential customers को विशिष्ट वेबसाइटों मैं भेजने के बाद income earn करने का मौका देते हैं। आप different affiliate programs के लिए sign-ups कर सकते हैं और फिर अपने blog, website या social media platforms पर link share कर सकते हैं।

6. Podcasting

Podcasting आपको advertisers के माध्यम से income earning करने की opportunity देते हैं। आप अपने Podcast को online start कर सकते हैं और इसको करने के लिए आपको बहुत सारे free मैं tools मिल जाएंगे|

7. Freelance Writing

Online earning को start करने के लिए आप Fiverr, Upwork और Freelancer जैसी लोकप्रिय freelancing websites पर एक प्रोफ़ाइल स्थापित करें और अपने portfolio का निर्माण शुरू करें।

एक उत्कृष्ट लेखक के रूप में अगर आप उत्कृष्टता प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक बहुत तेज़ लेखक होने की भी आवश्यकता होगी।

तो यह थे वो 7 तरीके जिनसे आप online business (ऑनलाइन बिज़नस) start कर सकते हैं बहुत कम पैसे होने के बावजूद|

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें|

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It