Personal Finance

पर्सनल लोन क्या होता है – पूरी जानकारी Personal Loan के बारे मैं

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

हम सभी उन परिस्थितियों में कभी न कभी पहुंच जाते हैं जहां हमें थोड़े बहुत पैसे की कभी न कभी जरूरत पडती है। एक personal loan आपके finances को manage करने और कठिन समय से गुजरने में आपकी सहायता कर सकता है। इस ब्लॉग पोस्ट मैं आप जानेगे personal loan के बारे मैं पूरी जानकारी|

Personal loan वह लोन है जिसमे आप अपने credit history और income के आधार पर लोन लेने के लिए योग्य बनते हैं। पर्सनल लोन को कभी-कभी “unsecured loan” भी कहा जाता है, क्योंकि पर्सनल लोन को सुरक्षित करने के लिए कोई collateral (जमानत) नहीं देना होता है। इसके बजाय, lenders आपकी credit history का मूल्यांकन करके आपको पर्सनल लोन कि मंजूरी देते हैं।

पर्सनल लोन घर और ऑटो लोन की तुलना में आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए अपेक्षाकृत आसान होते हैं। यह उन्हें छोटे घर के सुधार से लेकर महंगी खरीद तक ​​हर चीज के लिए उपयोगी बनाता है।

आप लगभग किसी भी चीज़ के लिए इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन केवल उतना ही लोन लेना बुद्धिमानी है जितना आपको जरूरत है – और उन चीजों के लिए जो आपकी financial position को बेहतर बनाती हैं या आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं।

पर्सनल लोन कैसे काम करता है – How Personal Loan Works

जब आपको पर्सनल लोन मिलता है, तो आप आमतौर पर एकसाथ पैसा प्राप्त करते हैं, और आप को समय के साथ fixed monthly installments जिनहे EMI भी कहा जाता है, के साथ भुगतान करना होता हैं। हालांकि, कभी कभी यह विवरण lender to lender पर निर्भर करता हैं।

ब्याज दर (Interest Rate)

Interest rate आपके credit history पर निर्भर करती हैं और क्रेडिट कार्ड की दरों से कम हो सकती हैं। लेकिन खराब क्रेडिट के साथ, आपको उन दरों का भुगतान भी करना पड़ सकता है जो credit cards की दरों के समान हैं या उससे अधिक भी|

निश्चित दरें सबसे आम हैं। आपकी ब्याज दर नहीं बदलती है, इसलिए आप अपने personal loan के लिए equal monthly installment का भुगतान करते हैं।

Floating rates भी हैं, लेकिन वो बहुत कम लोकप्रिय हैं। एक दर के साथ, जो floating है, आप अधिक या कम ब्याज का भुगतान कर सकते हैं, जो कि दरों में वृद्धि या गिरावट पर निर्भर करता है।

पर्सनल लोन के प्रकार – Types of Personal Loan

विभिन्न प्रकार के पर्सनल लोन होते हैं, यहां आपको जानना आवश्यक है|

पर्सनल लोन के दो मुख्य प्रकार हैं – Secured and Unsecured। एक Secured पर्सनल लोन के लिए आवश्यक है कि आप lender को किसी प्रकार के security या जमानत प्रदान करें, जबकि unsecured लोन के लिए किसी प्रकार की security की आवश्यकता हीं होती है।

Secured पर्सनल लोन आपको आसानी से और कम इंटरेस्ट रेट पर मिल जाते है क्यूकि इसमे आपने कोई सेक्युर्टी दे रखी होती है, दूसरी तरफ unsecured loans पर एक सीमित राशि ही आसानी से मिल पाती है और अगर क्रेडिट history सही नहीं होती तो interest रेट भी अधिक होता है |

लोन चुकाने का समय (Loan Repayment Time)

आमतौर पर आप एक से पांच साल की अवधि में पर्सनल लोन चुकाते हैं, लेकिन कई बार अन्य शर्तें भी होती है। क्रेडिट कार्ड की तुलना में, पर्सनल लोन interest पर खर्च की जाने वाली राशि को कम कर सकते हैं और एक fixed payment date प्रदान कर सकते हैं।

कई मामलों में, आप इसे जल्दी भी किसी चुका सकते हैं, और यह ब्याज पर बचत करने का एक शानदार तरीका है।

पर्सनल लोन प्रोसेसिंग फी – Personal Loan Processing Fee

कुछ lenders पर्सनल लोन के लिए fee लेते हैं, जबकि कुछ अन्य इसे interest रेट में ही चार्ज करते हैं। जब आप Processing Fee का भुगतान करते हैं, तो आपका lender आपके लोन पर एक एडवांस charge लेता है। प्रोसेसिंग fee आमतौर पर आपकी लोन राशि का 1% से 6% तक होता है।

Conclusion

एक personal loan आपको विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक पैसा प्राप्त करने में मदद कर सकता है। हालांकि, कभी भी आप पैसे उधार लेते हैं, आपको सावधान रहने की जरूरत है।

केवल उतना ही लें जितना आपको चाहिए, और जितना आप ब्याज का भुगतान कर सकते हैं|और जितना जल्दी हो सके उस लोन का भुगतान करने का प्रयास करें।

तो यह थी कुछ इन्फॉर्मेशन पर्सनल लोन के बारे मैं – Personal loan information.

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ साझा करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It