Personal Finance

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) पूरी जानकारी

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

इस ब्लॉग पोस्ट मैं आपको मिलेगी पूरी जानकारी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे मैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) क्या है

भारत में property और जमीन की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं, जिससे इसे खरीदने के लिए लोगों का सामर्थय काफी कम हो गया है।

यह दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरो (metropolitan cities) में रहने वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से सच है।

इसलिए, permanent और affordable आवास को बढ़ावा देने और encourage करने के लिए, भारत सरकार ने जून 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना – Pradhan Mantri Avas Yojna (PMAY) की शुरुआत की।

इस Credit-linked subsidy scheme का लक्ष्य विशेष आर्थिक वर्गों से संबंधित भारतीयों के लिए 2 करोड़ से अधिक घर बनाना है, इसमे 2022 तक ‘Housing for all’ के नाम से भी जाना जाता है।

Residential property या जमीन खरीदने या घर बनाने के लिए लोन लेने वाले व्यक्ति इस क्रेडिट पर interest सब्सिडी के लिए पात्र (eligible) होंगे।

लेकिन यह लोन interest सब्सिडी केवल economic weaker section (EWS), lower income group (LIG) या middle income group (MIG) से संबंधित व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है।

PMAY योजना की विशेषताएं (Features of PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 का प्राथमिक लक्ष्य 2022 तक सभी के लिए घर प्रदान करना है।

इसके अलावा, नीचे कुछ और विशेषताएं हैं जो यह अपने beneficiaries को देती हैं।

  • PMAY समाज के आर्थिक रूप से विकलांग वर्ग के व्यक्तियों और परिवारों को affordable housing प्रदान करना चाहता है। यह scheduled castes और scheduled tribes के लोगों सहित महिलाओं और साथ ही minorities के लिए आवास को प्राथमिकता देता है।
  • ग्राउंड फ्लोर की संपत्तियों के बारे में वरिष्ठ नागरिक (senior citizens) अपने दावों के पक्ष में सरकार के साथ योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना से लाभ प्राप्त करने के लिए, इच्छुक व्यक्तियों को इसके लिए पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा, महिलाओं, मुख्य रूप से माताओं या पत्नियों के लिए, beneficiary का नाम होना अनिवार्य है।
  • अन्य minorities भी प्रधानमंत्री आवास योजना, जिसमें ट्रांसजेंडर समुदाय (transgender community), विधवा (widow) और निम्न-आय वर्ग (low income group) के सदस्य शामिल हैं लाभ उठा सकते है।
  • झुग्गी पुनर्वास (slum rehabilitation) के लिए भारत सरकार द्वारा प्रति घर 1 लाख रुपये का अनुदान।
  • Partnership और लाभार्थी के नेतृत्व वाले व्यक्तिगत घर निर्माण / वृद्धि में किफायती आवास के लिए 1.5 लाख प्रति आवास की केंद्रीय सहायता।
  • Home loan पर 6.5% तक की ब्याज सब्सिडी।
  • Interest subsidy अधिकतम 20 वर्षों के लोन या लोन लेने वाले के कार्यकाल, जो भी कम हो, पर लागू होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक – Components of Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

PMAY में 4 प्रमुख components हैं।

2022 तक “Housing for All” mission निम्नलिखित कार्यक्रम के द्वारा शहरी गरीबों की आवास (housing) आवश्यकताओं को पूरा करना चाहता है:-

1. Credit-Linked Subsidy (CLSS) के माध्यम से समाज के कमजोर वर्ग के लिए किफायती आवास को बढ़ावा देना है। CLSS इस योजना के लिए eligible लोगों को house loan ब्याज दरों पर सब्सिडी प्रदान करता है।

PMAY सब्सिडी rate, सब्सिडी amount, अधिकतम लोन राशि (maximum loan amount), और अन्य विवरण LIG, EWS और MIG के लिए नीचे दिए गए हैं:

ParticularsEWSLIGMIG IMIG II
घरेलू आय (Household Income)Up to Rs. 3 LakhRs. 3 – 6 LakhRs. 6 – 12 LakhRs. 6 – 12 Lakh
ब्याज सब्सिडी (Interest Subsidy)6.50%6.50%4.00%3.00%

सब्सिडी गणना के लिए योग्य ऋण राशि
(Eligible Loan Amount for Subsidy Calculation)
Up to 6 lacUp to 6 lacUp to 9 lacUp to 12 lac
अधिकतम सब्सिडी (Maximum Subsidy)Rs. 2,67,280Rs. 2,67,280Rs. 2,67,280Rs. 2,67,280
अधिकतम ऋण अवधि (Maximum Loan Tenure)20 years20 years20 years20 years

2. निजी संगठनों (Private organization) के साथ सहयोग करके झुग्गी निवासियों का इन-सीटू पुनर्वास (In-situ rehabilitation): इसका उद्देश्य योग्य परिवारों या व्यक्तियों को मकान उपलब्ध कराकर झुग्गी-झोपड़ियों को औपचारिक शहरी बस्ती (urban settlement ) में लाना है।

स्लम निवासियों के लिए बनाए गए सभी घरों के लिए 1 लाख प्रति घर भी दिया जाएगा।

3. सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के साथ partnership में किफायती आवास: यह PMAY घटक EWS परिवारों को केंद्र सरकार की ओर से 1.5 लाख वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

राज्य और केंद्रशासित प्रदेश ऐसी housing schemes को विकसित करने के लिए अपनी एजेंसियों या निजी क्षेत्र के साथ partnership कर सकते हैं।

4. लाभार्थी (Beneficiaries) के नेतृत्व वाले व्यक्तिगत घर निर्माण / वृद्धि (enhancement) के लिए सब्सिडी: PMAY का यह घटक उन EWS परिवारों की आवास (housing) आवश्यकताओं को पूरा करता है जो अन्य तीन घटकों के तहत लाभ नहीं उठा सकते हैं।

ऐसे लाभार्थियों को, केंद्र सरकार 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।, जो घर के निर्माण या किसी enhancement के लिए उपयोग कर सकते है।

PMAY पात्रता – (Eligibility of PMAY)

PMAY में आवेदन करने से पहले, किसी को इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या वह सब्सिडी प्राप्त करने के लिए eligible है या नहीं। निम्नलिखित कारक PMAY के लिए योग्यता निर्धारित करते हैं।

1. किसी व्यक्ति की आय सीमा के आधार पर, वह EWS, LIG ​​या MIG श्रेणियों में आएगा। हालांकि, अगर परिवार की वार्षिक आय MIG समूह के लिए आय सीमा से अधिक है, जो रु। प्रति वर्ष 18 लाख, वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ लेने के लिए अयोग्य होंगे।

निम्न तालिका आसान assessment के लिए उनकी annual income range के अनुसार विभिन्न आर्थिक समूहों (economic groups ) को विभाजित करती है।

Economic Group
आर्थिक समूह
Annual Income Range
वार्षिक आय सीमा
EWSUpto Rs 3 Lac
LIGBetween Rs 3 Lac and 6 Lac
MIG IBetween Rs 6 Lac and 12 Lac
MIG IIBetween Rs 12 Lac and 18 Lac

यदि किसी व्यक्ति की family income 18 लाख से अधिक है तो वे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी के लिए अयोग्य (ineligible) हैं।

2. एक महिला का नाम deed या property के कागजात पर होना चाहिए। यह या तो sole proprietorship हो सकता है, जहां महिला घर की मालिक है, या यह joint ownership हो सकता है, जहां योजना का लाभ उठाने के लिए मालिकों में से एक का महिला होना चाहिए।

केवल जब कोई परिवार में कोई महिला नहीं है तो यह नियम लागू नहीं होता है।

3. PMAY केवल नई property की खरीद के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा, इस credit-linked स्कीम के लिए आवेदन करते समय आवेदक के पास कोई अन्य पक्की property नहीं होनी चाहिए।

4. इस योजना का लाभ उठाने के लिए beneficiaries राज्य या केंद्र सरकार की किसी भी अन्य आवासीय योजना (housing scheme) का पहले से फायदा न ले रहे हो या किसी भी केंद्रीय सहायता का लाभ नहीं लेना चाहिए।

5. घर या संपत्ति जो खरीद रहे हो वह 2011 की जनगणना (Census) के अनुसार क्षेत्रों, कस्बों, गांवों या शहरों में से किसी एक से संबंधित होनी चाहिए।

6. Beneficiaries पहले से किसी वित्तीय संस्थान से PMAY या किसी अन्य credit-linked सब्सिडी योजना के तहत फायदा नहीं लिया हुआ होना चाहिए।

7. यदि होम लोन का लाभ उठाने का मुख्य कारण पहले से मौजूद संपत्ति का renovation या extension करना है, तो इस काम को पहली लोन किस्त प्राप्त करने के 36 महीने के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।

पीएमएवाई के प्रकार – Types of PMAY

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) को क्षेत्रों के आधार पर 2 प्रकारों में बांटा गया है:

  • प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (PMAY-G)
  • प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (PMAY-U)

प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण (PMAY-G)

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMAY-G) का उद्देश्य ग्रामीण गरीबों की आवासीय (housing) आवश्यकताओं को पूरा करना है।

इस योजना का उद्देश्य कच्चे मकानों मे और क्षतिग्रस्त घरों में रहने वाले परिवारों को सभी बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, स्वच्छता, पानी आदि के साथ-साथ वित्तीय सहायता और पक्के मकान प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U)

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना (PMAY-U) का उद्देश्य शहरी गरीबों की आवास (housing) आवश्यकताओं को पूरा करना है। इस योजना मे लगभग 4,331 शहर और कस्बे हैं।

यह योजना 3 चरणों में कार्य करेगी:-

Stage 1 : PMAY stage 1 अप्रैल 2015 और मार्च 2017 के बीच चुनिंदा राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 100 शहरों को शामिल करना है

Stage 2: अप्रैल 2017 और मार्च 2019 के बीच PMAY stage 2 में 200 अतिरिक्त शहर शामिल हैं

Stage 3: PMAY stage 3 में अप्रैल 2019 और मार्च 2022 के बीच बाकी के बचे शेष शहरों को शामिल किया जाएगा

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना – (PMAY-U) अपने aim जो की ‘Housing for all’ है को पूरा करने के पास है। 2022 की समयसीमा वाली इस योजना को अब तक 88 लाख से अधिक घरों की मंजूरी मिल चुकी है।

PMAY मे ऑनलाइन घर के लिए आवेदन करें – How to Apply for PMAY

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्नलिखित steps हैं।

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस वैबसाइट http://pmaymis.gov.in/ पर लॉग ऑन करें।

उसके बाद ‘Citizen Assessment’ वाले टैब पर क्लिक करें। आपको एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा, जिसमें “For slum dwellers” (स्लम निवासियों के लिए) और ‘Benefits under the other three components’ (अन्य तीन घटकों के तहत लाभ’) शामिल होंगे। सही टैब को चुनें।

आपको एक नए page पर, जहाँ आपको अपने आधार कार्ड नंबर और अपने आधार कार्ड के अनुसार नाम डालना होगा।

एक बार डिटेल्स डालने के बाद, आपको application page पर भेज दिया जाएगा। यहाँ आपको personal details जैसे कि पिता का नाम, बैंक खाता संख्या, आय डीटेल, स्थायी पता, आदि डालना होगा।

आपको PMAY के उस component को select करना होगा जिसके तहत आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं।

एक बार जब आप सभी details डाल देते हैं, तो save पर क्लिक करें। आपको captcha code डालना होगा और फिर save बटन क्लिक करें। आप इस application का प्रिंटआउट ले सकते हैं।

PMAY की दो categories ऑनलाइन योजना लागू करती हैं

आपके पास प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत दो categories में से चयन करने का option है:

Slum Dwellers (स्लम मे रहने वाले): PMAY मे, एक स्लम क्षेत्र को “कम से कम 300 आबादी का एक कॉम्पैक्ट क्षेत्र या खराब बने हुए कंजेस्टेड टेनेमेंट के लगभग 60-70 घरों के रूप में परिभाषित किया गया है, आमतौर पर अपर्याप्त बुनियादी ढांचे और उचित सफाई और पीने के पानी की कमी वाले वातावरण को कहा जाता है।

“ऐसी झुग्गियों के व्यक्ति PMAY के तहत इन-सीटू पुनर्विकास के लिए आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

Under other 3 components (अन्य 3 घटकों के तहत): PMAY का लाभ उन व्यक्तियों को भी मिलता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, मध्य-आय वर्ग और निम्न आय वर्ग के हैं।

Beneficiaries का निर्णय उनकी annual income और कुछ अन्य मानदंडों के base पर किया जाता है।

इन शर्तों को पूरा करने वाले व्यक्ति credit-linked सब्सिडी योजना, या सार्वजनिक या निजी partnership या लाभार्थी के नेतृत्व में निर्माण कर सकते हैं।


तो दोस्तो ये थी प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) की पूरी जानकारी।

हमें आशा है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment