Personal Finance

7 संकेत आप कभी अमीर नहीं बनेंगे- 7 Signs You Will Never Become Rich and Wealthy

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

यदि आप जीवन में केवल वास्तव में कड़ी मेहनत ही करते हैं तो आप कभी भी धनवान (rich) नहीं होंगे।

क्या होगा अगर मैं आपको बताऊँ ऐसे 7 संकेत जो ये बताएं की आप कभी अमीर नहीं होंगे तो क्या आप उन्हें जानना चाहेंगे?

इस ब्लॉग पोस्ट में, मैं आपके साथ 7 ऐसे ही संकेत साझा करूंगा जो आपको कभी अमीर नहीं बनने देंगे और आप इन गलतियों से कैसे बच सकें और अपने जीवन में financial success का एहसास कर सकें!

चलिये शुरू करते हैं।

संकेत आप कभी अमीर नहीं बनेंगे- Why You Will Never Become Rich

1. आप बचत पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं – You Focus Too Much on Savings

अब, मुझे आप ग़लत नहीं समझना, पैसे की बचत करना बहुत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप कभी पैसा नहीं बचाते हैं तो आप कभी भी महत्त्वपूर्ण धन नहीं जुटाएंगे, लेकिन जहाँ गरीब लोग ग़लत होते हैं, वे अपना अधिकांश ध्यान frugal होने पर केंद्रित करते हैं।

अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि अपनी आय कैसे बढ़ाई जाए कि यदि वे पैसे बचाना चाहते हैं तो उनका एकमात्र विकल्प लागत में कटौती करना है।

हालांकि, अमीर लोग जानते हैं कि यह रणनीति best नहीं है। इसका कारण यह है कि भले ही आप अपने खर्चों को बिलकुल न्यूनतम तक कम कर दें, यदि आप एक बड़ी आय अर्जित नहीं करना जानते हैं, तो आप कभी भी महत्त्वपूर्ण धन अर्जित नहीं कर पाएंगे।

यह इस कारण से है कि rich people बचत और कमाई दोनों के बीच अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।

मानो या न मानो, एक औसत करोड़पति की आय की 7 अलग-अलग आय धाराएँ (income streams) हैं। अक्सर इन आय धाराओं में किराये की संपत्ति (rental income), लाभांश भुगतान (dividend income), व्यावसायिक आय (business income) और उनके निवेश पर होने वाले ब्याज भुगतान शामिल होते हैं, जिसका अर्थ है कि ये अमीर व्यक्ति लगभग हर तरह से पैसा कमा रहे हैं।

इसलिए यदि आप वास्तविक धन का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको पैसा बनाने में उतना ही समय लगाना चाहिए जितना कि आप इसे बचाने में लगाते हैं।

2. आपके पास वित्तीय लक्ष्य नहीं हैं – You Don’t Have Financial Goals

उसी तरह जिस तरह से यदि आप किसी target को hit नहीं कर सकते हैं जो मौजूद ही नहीं हैं, वित्तीय लक्ष्य (financial goals) न होने का मतलब है कि आप संभवतः कभी अमीर नहीं बनेंगे।

Real wealth बनाने की कोशिश करते समय यदि आपके पास एक स्पष्ट, विशिष्ट लक्ष्य है, तो प्रक्रिया आसान हो जाएगी अपने लिए वित्तीय योजना (financial plan) बनाने के लिए।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक मिलियन रुपया जमा करना चाहते हैं, तो आपका पहला कदम यह होगा कि आप इस लक्ष्य को लिख लें और फिर वहाँ पहुँचने के लिए आपको जो कदम उठाने की ज़रूरत है, उसे विस्तार से लिखें।

दुर्भाग्य से गरीब लोगों के लिए, यह पहला कदम भी नहीं किया जा सकता है क्योंकि जब धन की बात आती है तो वे यह भी नहीं जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं। निश्चित रूप से, वे आपको बताएंगे कि वे अधिक धन चाहते हैं या धनवान बनना चाहते हैं, लेकिन वे यह भी नहीं जानते हैं कि वास्तव में इसका क्या मतलब है।

लेकिन अगर आप किसी अमीर व्यक्ति से यही सवाल पूछते हैं, तो वे आपको बताएंगे कि उनके लक्ष्य क्या हैं और उन्हें हासिल करने में कितना समय लगेगा और ऐसा करने के लिए वे क्या सटीक कदम उठाएंगे।

3. आपने जीवन में तनख्वाह की जीवन शैली स्वीकार कर ली है – You Adopted a Paycheck Lifestyle

आप या तो व्यवसाय चलाकर या तनख्वाह जमा करके पैसा कमा सकते हैं और ज्यादातर लोगों के लिए, वे बाद का चयन करते हैं।

9 to 5 की नौकरी में पैसे के लिए समय की ट्रेडिंग कई कारणों से लोकप्रिय है। सबसे पहले, व्यवसाय शुरू करने की तुलना में नौकरी प्राप्त करना बहुत आसान है। दूसरा, नौकरी करने से लाभ, पेंशन और हर हर महीने में एक स्थिर तनख्वाह जैसी चीजें मिलती हैं, जबकि एक व्यवसाय का मालिक नहीं होता है।

अंत में, नौकरी पाने के लिए वास्तव में हम सब प्रशिक्षित है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आप स्कूल जाते हैं, एक कॉलेज प्रमुख चुनते हैं और फिर आशा करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि आप अपने क्षेत्र में नौकरी पा लेंगे, रिटायर होने तक 40 या उससे अधिक साल काम करेंगे।

दुर्भाग्य से, स्कूल कभी भी आपको दूसरा विकल्प नहीं दिखाता है जो कि आपके खुद के व्यवसाय को शुरू करना है और अपने बेतहाशा सपनों से परे धन जुटाने की दिशा में काम करना है।

यही कारण है कि लाखों लोग हर दिन 9 to 5 jobs मैं लगे रहते हैं, जबकि बहुत कम लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं और बाज़ार को अपने लायक बनाते हैं।

लेकिन अमीर लोग समझते हैं कि आप कभी भी तनख्वाह पाने से या job करने से अमीर नहीं बनेंगे।

ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आपका employer आपको अधिक भुगतान करता है तो इसका अर्थ है कि उसके लिए कम लाभ और यह देखते हुए कि मनुष्य को आत्म-रुचि रखने के लिए वायर्ड किया जाता है, तो आपके employer or boss हमेशा आपको उतना ही कम भुगतान करना चाहेंगे जितना वे कर सकते हैं।

इसलिए, यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको पारंपरिक paycheck वाली जीवनशैली को छोड़ना चाहिए।

4. आप अधिक खर्च करते हैं – You Overspend a Lot

धन की बचत धनवान बनने में एक महत्त्वपूर्ण घटक है लेकिन यदि आप जितना बनाते हैं उससे अधिक खर्च करते हैं, तो आप कभी भी समृद्ध नहीं होंगे!

दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग सोचते हैं कि अधिक पैसा बनाने से उनकी बचत की समस्या हल हो जाएगी लेकिन जो सबसे अधिक बार देखा जाता है वह यह है कि जैसे जैसे आय बढ़ती है, खर्चा भी बढ़ जाता है।

उदाहरण के लिए, अगर आपका काम एक sedan car से चल सकता है जब आप एक वर्ष में 6 lac तक कमा रहे हों, लेकिन जब आप अचानक खुद को दोगुना कमाते हुए पाते हैं, तो आप एक luxury car को प्राप्त करने की ओर interested हो सकते हैं, जो अंततः पैसा बचाने की आपकी क्षमता में बाधा डालते हैं।

इस घटना का कारण वित्तीय नियंत्रण (financial control) की कमी है।

आप देखते हैं, जबकि स्कूल आपको बुनियादी गणित (basic mathematics) जैसी चीजें सिखाता है और कैसे पढ़ना है, यह आपको कभी भी उचित वित्तीय प्रबंधन कौशल (financial management skills) नहीं सिखाता है, जो आपको बचत और निवेश (savings and investing) के लाभों की एक ठोस समझ बनाने में मदद कर सकता है।

यही कारण है कि जब तक कई लोगों के माता-पिता उनको खर्च को नियंत्रित करने के लिए नहीं सिखाते तो उनके लिए financial control करना एक कठिन कार्य हो जाता है।

तो इसलिए यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको हर कीमत पर overspending से बचना चाहिए।

5. आप अपने पैसे का निवेश नहीं करते हैं – You Don’t Invest Your Money

संभावना है, यदि आप अपने पैसे का निवेश नहीं करते हैं, तो आप कभी अमीर नहीं होंगे।

समय के साथ अधिक पैसा कमाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने पैसो का निवेश करना और इससे जितना जल्दी शुरू करें उतना ही बेहतर।

उदाहरण के तौर पर Warren Buffett को ही लें।

बफेट ने 11 साल की उम्र में अपना पहला share खरीदा और कई दशकों के दौरान रणनीतिक रूप से निवेश करके, इस planet पर सबसे धनी लोगों में से एक बन गया।

औसतन, करोड़पति प्रत्येक वर्ष अपनी आय का 20% निवेश करते हैं।

एक investing account को open करें और एक Index fund या आपके retirement fund में मासिक योगदान करें। आपके लिए जितना संभव हो सके उतना invest करें और ये अमीर बनने के लिए एक शानदार शुरुआत है।

6. आप पहले खुद भुगतान नहीं करते हैं – You Don’t Pay Yourself First

हमने पहले ही यह स्थापित कर लिया है कि धन की बचत करना अमीर बनने के समीकरण का एक आधा हिस्सा है, लेकिन दुर्भाग्य से ज्यादातर लोग पहले खुद को भुगतान करने में विफल होने के कारण अपने अमीर बनने की क्षमता में बाधा डालते हैं।

जब वे भुगतान करते हैं, तो वे अपने मकान मालिक, क्रेडिट कार्ड कंपनी, सरकार और कई अन्य लोगों को पैसा देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें महीनों के अंत में अपने लिए कुछ भी नहीं बचता है।

हर महीने खुद को आपकी आय का 10% भुगतान करें। हर महीने यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अपने वेतन से automatic deduction को सेट करें।

अधिकांश employer आपको अपने salary के एक हिस्से को automatic deduction करने की अनुमति देंगे जो कि एक अलग बचत खाते में transfer कराई जा सकती है।

इसका मतलब यह है कि आप कभी भी उस पैसे को नहीं देखते हैं जिसे आप बचत कर रहे हैं, इसे खर्च करने के लिए बहुत कम chances है और अगर आपको लगता है कि आप 10% से अधिक बचा सकते हैं, तो ऐसा जरूर करें।

जितना अधिक आप कटौती और अंततः बचाने में सक्षम हैं, उतनी ही तेज़ी से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों तक पहुँचेंगे।

जैसा कि आप शायद अनुमान लगाते हैं, धनी इस आदत को काफी seriously मानते हैं क्योंकि यदि आप पहले खुद भुगतान नहीं कर रहे हैं तो आप दूसरों के वित्तीय लक्ष्यों को अपने से पहले रख रहे हैं!

7. आप खुद को चुनौती नहीं देते – You Are Not Challenging Yourself

अगर आप कभी भी अपने comfort zone से बाहर कदम नहीं रखेंगे तो आप कभी अमीर नहीं बनेंगे।

दुर्भाग्य से, ज्यादातर लोग अपनी तनख्वाह वाली जीवनशैली में बस जाते हैं, हर दिन अपने सांसारिक काम पर जाते हैं और फिर Netflix देख कर अपनी रातें बर्बाद कर लेते हैं।

वे अपने जीवन के हर पहलू को सहज बनाने का प्रयास करते हैं लेकिन अमीर इसके विपरीत चाहते हैं। अमीर जानता है कि धन सर्जन वहाँ शुरू होता है जहाँ आपका आराम क्षेत्र समाप्त होता है।

यही कारण है कि उद्यमी, विशेष रूप से जो सफल होते हैं, उनमें से कई अपने comfort zone से बाहर निकलते हैं और यह नहीं जानते कि उनका अगला वेतन कहाँ से आएगा।

उदाहरण के लिए Jeff Bezos (Amazon) को लीजिए। आज दुनिया के इस सबसे अमीर व्यक्ति ने अपने 20 के दशक में प्रमुख टेक और निवेश कंपनियों में कई उच्च-पदों पर कब्जा किया, लेकिन हमेशा ऐसा महसूस किया कि वह कुछ और करने के लिए बना है।

जेफ ने खुद को चुनौती देने का फैसला किया और एक नई पुस्तक बेचने का व्यवसाय शुरू किया, जिसे आज हम सभी अमेज़न के रूप में जानते हैं।

तो अपने जीवन पर एक नज़र डालें और अगर आप आराम के लिए अपने जीवन जी रहे हैं तो आप अमीर बनने को अलविदा कर सकते हैं!

सारांश में, आप कभी भी अमीर नहीं होंगे यदि आप बचत पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, आप overspending करते हैं, आपने भुगतान-चेक जीवन शैली को स्वीकार किया है, आप अपने पैसे का निवेश नहीं करते हैं, आप अपने आप को चुनौती नहीं देते हैं, आपके पास वित्तीय लक्ष्य नहीं हैं और आप अपने आप को पहले भुगतान नहीं करते हैं।


तो दोस्तो ये थे 7 संकेत आप कभी अमीर नहीं बनेंगे- 7 Signs You Will Never Become Rich and Wealthy.

हमें आशा है कि आपको यह article पसंद आया होगा। कृपया इस article को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ share करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment