Personal Finance

7 Smart Things You Can Do With Your Finances – स्मार्ट Financial Decisions

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

क्या आपने कभी सोचा है कि वो कोनसी ऐसी अच्छी चीजें हैं जो आप अपने पैसे और अपने financial future के लिए कर सकते हैं, जो आपको financially secure बनायेंगी?

इस ब्लॉग पोस्ट मैं हम आपको 7 स्मार्ट टिप्स बतायेंगे जोकि आपको अपने personal finance को manage करने मैं मददगार होंगे।

7 स्मार्ट Financial Tips

1. एक खर्च की योजना और बजट बनाएँ – Make a Budget and Spending Plan

यदि आप अपनी कमाई से अधिक खर्च कर रहे हैं, तो आप ज़िंदगी मैं कभी आगे नहीं बढ़ेंगे – वास्तव में, यह एक संकेत है कि आपको finances में परेशानी होगी।

यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी आय आपके खर्चों से अधिक है, जब आप 1 से 2 महीने के लिए अपने खर्चों को ट्रैक करेंगे और अपने लिए एक बजट बनाएंगे।

जो budget आप बनाए वो बहुत सरल बजट हो सकता है, लेकिन जरूरी बात यह है की आपके पास एक होना चाहिए।

2. पैसा जमा करना कम उम्र से स्टार्ट करें – Start Saving Early

चक्रवृद्धि ब्याज के जादू के कारण, interest rates कम होने के बावजूद, जो व्यक्ति अपनी सेवानिवृत्ति (retirement) के लिए बचत करना जल्दी शुरू कर देता है, उसे जीवन में बाद में बचत करने वाले किसी भी व्यक्ति के comparison मैं ज्यादा बचत नहीं करनी होती है।

चलिये इसे एक उदाहरण से समझते हैं| यदि दो लोग retirement के लिए बचत करने का निर्णय लेते हैं, लेकिन एक 21 की उम्र से अपनी savings शुरू करता है और दूसरा 31 साल की उम्र में शुरू करता है| 21 साल का व्यक्ति अगर प्रति माह Rupees 1,000 save करता है जब तक कि वे 65 वर्ष के हो जाते हैं तो वो अपने retirement के लिए करीब Rupees 4,496,383.32 जमा कर लेगा (8% वार्षिक दर मानकर)।

दूसरी ओर 31 साल का व्यक्ति अगर प्रति माह Rupees 1,000 save करता है जब तक कि वे 65 वर्ष के हो जाते हैं तो वो अपने retirement के लिए करीब Rupees 1,998,726.28 जमा कर लेगा (8% वार्षिक दर मानकर)| तो आप इस example से देख सकते हैं की 10 साल देर मैं शुरू करने से final corpus मैं 25 lac की कमी आ गयी|

बचत शुरू करने में कभी देर नहीं होती है, लेकिन जितनी जल्दी आप अपनी बचत शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।

3. ऋण से बचें – Stay Out of Debt and Pay Off Debt

अपने finances के लिए सबसे अच्छी चीज़ जो आप कर सकते हैं वो है अपने सभी ऋणों का भुगतान कर देना।

आरंभ करने के लिए, अपने सबसे महंगे ऋण पर ध्यान दें – क्रेडिट कार्ड और ऐसा ऋण जिसमे आपको सबसे अधिक ब्याज देना पड़ता हैं। एक बार जब आप इन सभी ऋणों का भुगतान कर देते हैं, तो अगर आपके पास होम लोन हैं तो आप उसके भुगतान करने पर अपने ध्यान को focus कर सकते हैं।

4. बचत लक्ष्य निर्धारित करें – Set Savings Goals

आपको अपने भविष्य के लिए पैसा बचाना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप बचत लक्ष्यों को निर्धारित नहीं करते हैं और उनके प्रति लगातार काम नहीं करते हैं, तो आपको old age मैं क्रेडिट पर निर्भर रहना होगा। ऐसा भी हो सकता हैं की आपको अपने सेवानिवृत्ति के वर्षों तक भी काम करने की आवश्यकता हो सकती है।

5. अपनी सेवानिवृत्ति की योजना बनाएं – Plan for your retirement

आप यह पता लगाएं कि आपको आराम से रिटायर होने के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी, और फिर बचत करना शुरू कर दें। यदि आप अपनी नौकरी खो देते हैं या कोई financial setback आपके साथ हो जाता है तो यह पैसा आपके लिए एक rainy day मैं काम आएगा।

6. पर्याप्त बीमा लें – Have Proper Insurance

दुर्घटनाएं होती रहती हैं। 4 में से 1 लोग नौकरी मैं चोटिल हो जाते हैं। प्राकृतिक आपदाओं से आपके घर को लाखों रुपयो का नुकसान हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पास रहने के स्थान और अपनी lifestyle को चलाने के लिए पर्याप्त बीमा हो।

7. एक वसीयत लिखो – Write a Will

एक वसीयत लिखें और तय करें कि आपकी संपत्ति कौन प्राप्त करेगा| आपके बच्चों की देखभाल कौन करेगा जब आप मर जाएंगे। वसीयत लिखने से आप ये तय कर पाएंगे कि आपकी कड़ी मेहनत से सभी को लाभ होगा।

तो ये थे वो 7 स्मार्ट Financial Decisions जो आपको अपने फ़ाइनेंष्यल लाइफ मैं जरूर करने चाहिए|

हम मानते हैं कि यह ब्लॉग पोस्ट आपके लिए उपयोगी है और आपके वित्तीय जीवन को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करेगा।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It