Investing

स्टॉक मार्केट क्रैश से बचें – 5 Tips to Survive a Stock Market Crash

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

स्टॉक मार्केट क्रैश तब होता है जब मार्केट इंडेक्स एक दिन में, या ट्रेडिंग के कुछ दिनों में बहुत तेजी से गिरता है। इंडिया के पॉपुलर इंडेक्स NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) हैं।

कोई भी स्टॉक बाजार crash का स्वागत नहीं करता है क्योंकि वे अचानक और painful होते हैं।

आप सोचेंगे कि stock market crashes क्यूँ होते है तो इसको सीधे शब्दों में कहें – तो भयभीत sellers के कारण बाजार में crashes होते हैं।

एक अप्रत्याशित आर्थिक घटना, तबाही या संकट घबराहट को ट्रिगर करता है। उदाहरण के लिए, 2008 का stock market crash 29 सितंबर 2008 को शुरू हुआ था जब अमेरिकन स्टॉक मार्केट इंडेक्स डॉव जोंस 777.68 अंक गिर गया था|

आमतौर पर extended bull market के अंत में crashes होते हैं। जब तर्कहीन अतिउत्साह या लालच ने स्टॉक की कीमतों को अनिश्चित स्तर तक बढ़ा दिया होता है। उस समय, कीमतें कंपनियों द्वारा वास्तविक मूल्य से ऊपर होती हैं| Market crash से एक bear market बन सकती है। स्टॉक मार्केट क्रैश मंदी का कारण भी बन सकता है।

स्टॉक मार्केट क्रैश से बचें – 5 Tips to Survive a Stock Market Crash

1. Panic Selling ना करें

मार्केट crash के दौरान, बेचने के प्रलोभन में मत आना। यह एक गिरते हुए चाकू को पकड़ने की कोशिश करने जैसा है। स्टॉक मार्केट क्रैश व्यक्तिगत निवेशक को रॉक-बॉटम कीमतों पर stocks बेचने को मजबूर कर देता है|

स्टॉक मार्केट आमतौर पर क्रैश के बाद कुछ महीनों में रिकवर होनी शुरू कर देती है। जब बाजार बदल जाता है, तो sellers फिर से खरीदने से डरते हैं। नतीजतन, वे अपने नुकसान में ताला लगा लेते हैं।

यदि आप मार्केट crash के दौरान बेचते हैं, तो आप अपने नुकसान को पूरा करने के लिए समय पर stocks की buying नहीं करेंगे। Panic selling से बचने के लिए आप स्टॉक, बॉन्ड और कमोडिटीज का विविध पोर्टफोलियो (diversified पोर्टफोलियो) रखें।

2. अपने Porfolio को Rebalance करें

बाजार की स्थिति बदलने के साथ अपने स्टॉक पोर्टफोलियो को फिर से संतुलित करें।

यदि आपने इसे अच्छी तरह से किया है, तो जब आपके stocks में प्रॉफ़िट हुई है, तो आपने अपने शेयरों को बेच दिया होगा।

यदि अर्थव्यवस्था मंदी में प्रवेश करती है, तो निरंतर रिबैलेंसिंग का मतलब है कि आप कीमतें कम होने पर स्टॉक खरीद लेंगे। जब वे फिर से ऊपर जाते हैं, जैसा कि वे हमेशा करते हैं, तो आपको स्टॉक की कीमतों में बढ़ोतरी से लाभ होगा।

एक विविध पोर्टफोलियो का पुनर्संतुलन आपको किसी भी मार्केट crash से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है।

3. Gold मैं Hedging कर सकते हैं

गोल्ड एक अच्छा हेज हो सकता है संभावित स्टॉक मार्केट क्रैश के समय मैं।

बहुत सारी स्टडीस मैं यह पाया गया है की एक स्टॉक मार्केट crash के बाद सोने की कीमतों में वृद्धि हुई। भयभीत निवेशकों ने घबराकर, अपने स्टॉक बेच दिए, और सोना खरीदा।

सोना एक तरह से आपके losses को कुछ कम कर सकता है|

4. Invest and buy stocks for long time

खरीदने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब stock market में खून होता है। यह एक अवधारणा है जिसे निवेश की दुनिया मैं सदियों से सच माना जाता है – और यह आज भी उतना ही सच है।

जब बाजार मैं crash होते हैं, तो निवेशकों को आमतौर पर ओवरसोल्ड शेयरों में उत्कृष्ट खरीद के अवसरों के साथ प्रस्तुत किया जाता है।

ये समय बहुत अच्छा होता है stocks को लॉन्ग टर्म के लिए खरीदने का|

5. Focus on Quality Stocks

Quality stocks मैं इन्वेस्ट करें| हमेशा उद्योगों के leaders को खरीदने पर ध्यान केंद्रित करें जो साल-दर-साल स्थिर लाभ और नकदी प्रवाह पैदा करते हैं – बैंकों, उपयोगिताओं, और दूरसंचार जैसे उद्योग।

Leader stocks के पास मजबूत बैलेंस शीट होती है और वे अपने साथियों की तुलना में अधिक आर्थिक रूप से मजबूत होते हैं। उथल-पुथल के समय मैं market leaders आपके दीर्घकालिक रिटर्न को सुरक्षित कर सकते हैं।

एक बार जब आप stocks खरीदते हैं, तो उन्हें कम से कम पांच साल तक hold करें| इस लंबे समय तक invest करने से आप कंपाउंडिंग रिटर्न का जादू को देखने में सक्षम हो जाएंगे|

तो यह थे वो कुछ टिप्स जो आपको स्टॉक मार्केट क्रैश से save करेंगे – 5 Tips to Survive a Stock Market Crash.

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ साझा करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It