Investing

7 Tips for Long Term Investing – Long Term निवेश के लिए Tips

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

हालांकि share market uncertainties से भरा हुआ है, कुछ निश्चित और सच्चे सिद्धांत investors को long term investment मैं सफलता के लिए और अपने अवसरों को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट मैं आप जानेगे 7 Tips for Long Term Investing के लिए.

Long Term निवेश के लिए Tips

1. Hot Tips के पीछे ना भांगे – Do Not Chase Hot Tips

चाहे को भी source हो, स्टॉक टिप को कभी भी मान्य नहीं मानें। अपनी मेहनत से कमाए गए पैसे को निवेश करने से पहले हमेशा उस कंपनी पर अपना विश्लेषण (research) करें। यह टिप्स short term मैं कभी कभी काम कर जाती हैं पर long term मैं सफलता के लिए आपको research solid करनी पड़ेगी|

2. Diversify Your Investments – विविधता

आप अपने investments को विभिन्न securities मैं invest करें| Mutual funds, bonds और shares में invest करके अपने जोखिमों को diversify करें।

एक अच्छा नियम यह है कि कोई भी stock या अन्य investment आपके total portfolio का 10% से अधिक नहीं होना चाहिए। आप विभिन्न geographical locations जैसे United States, Europe, Asia और उभरते बाजारों (emerging markets) में invest करें।

Diversification करने से आपको किसी एक विशेष क्षेत्र में गिरावट के खिलाफ सुरक्षा मिलती है|

3. Be a Contrarian – मार्केट के विपरीत चलें

जब शेयर बाजार (share market) नीचे होता है तो आप शेयर खरीदें (buy when share market is down).

जब शेयर बाजार ऊपर होता है तो आप अपने सबसे खराब प्रदर्शन वाले शेयरों को बेच दें और अन्य निवेश जैसे अचल संपत्ति (real estate) या bonds खरीद लें।

4. जल्द से जल्द निवेश करना शुरू करें – Start Investing Early

जब आप लंबे समय तक धन का निवेश (investing for the long-term) हैं तो इसके बढ़ने की बहुत अधिक संभावना है|

निवेशक जो जल्दी शुरू करते हैं, धैर्य का अभ्यास करते हैं और एक long term investment रणनीति के साथ चलते हैं, अक्सर सबसे अच्छा return और financial success पाते हैं|

5. पेनी स्टॉक्स के लालच मैं ना आएँ – Avoid Penny Stocks

कुछ लोगों का मानना ​​है कि कम कीमत वाले शेयरों (penny stocks) के साथ पैसे खोने के chances कम है।

चाहे एक 5 रुपये का स्टॉक 0 रुपये तक गिरता है, या 100 रुपये का स्टॉक 0 तक गिरता है, आपने अपने initial investment का 100% खो दिया है, इसलिए दोनों स्टॉक मैं बराबर पैसे खोने का रिस्क होता है।

सच तो यह है की, उच्च मूल्य वाले शेयरों की तुलना में penny stocks संभावित रूप से जोखिम भरा है, क्योंकि वे कम विनियमित (regulated) होते हैं।

6. दीर्घकालिक तक इनवेस्टमेंट करें – Invest for Long Term

कई बार short term profits मार्केट मैं नए लोगों को लुभा सकते हैं, मगर अधिक से अधिक सफलता के लिए long term investment जरूरी है।

जबकि active short term trading आपको पैसा बना सकती है मगर इसमें खरीद-और-पकड़ (buy-and-hold) रणनीतियों की तुलना में अधिक risk शामिल है।

7. लीवरेज से बचें – Avoid Leverage and Margin Trading

Leverage और margin trading का सीधा सादा मतलब है कि आपके शेयर बाजार की रणनीति को अंजाम देने के लिए उधार ली गई धनराशि का उपयोग।

एक margin account में, bank और brokerage firm आपको stock खरीदने के लिए पैसे उधार दे सकते हैं, आमतौर पर खरीद मूल्य का 50%।

दूसरे शब्दों में कहें तो, यदि आप Rs. 10,000 की कुल लागत के लिए Rs. 100 पर एक शेयर के हिसाब से 100 शेयर खरीदना चाहते हैं, तो आपकी ब्रोकरेज फर्म, खरीद को पूरा करने के लिए आपको Rs. 5,000 तक का loan दे सकती है।

Margin trading बहुत risky तरीका है और हम आपको इसको avoid करने को ही कहेंगे|

तो दोस्तो यह थी वो Long Term निवेश के लिए Tips जो आपको एक सफल long term investor बनने मैं काफी लाभदायक होंगी|

हम आशा करते हैं की आपको ये ब्लॉग पोस्ट पसंद आई होगी|अगर आपको इस post से जरा सा भी फायदा हुआ है तो आप इस पोस्ट को share करें अपने family and friends के साथ|

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It