Personal Finance

14 Tips to Spend Money Wisely – पैसे समझदारी से खर्च करने के टिप्स

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr

क्या आपको यह नापसंद है की जब आपको वास्तव में money की ज़रूरत हो लेकिन आपका बटुआ (wallet) खाली हो ?

इससे कोई  फर्क  नहीं  पड़ता  कि आपके पास  कितना पैसा है, इसे समझधारी से  खर्च  करना ही एक अच्छा विचार है ताकि आपको अपने पैसे की पूरी कीमत वसूल हो सके|

अगर आप इन नीचे दी गयी 14 टिप्स का इस्तेमाल अपनी रोज़मरहा की ज़िंदगी में करेंगे तो आप समझदारी से अपना पैसा खर्च कर पाएंगे:-

14 Tips to Spend Money Wisely

1. एक बजट बनाएं – Make a Budget

अपनी financial position की सही तस्वीर जानने के लिए अपने expenses और income को track करें। Receipts को संभाल कर रखे और अपने रोज के expenses को अपनी diary या notebook में लिखें ।

हर महीने अपने bills की जांच करें और उन खर्चों को अपने budget में जोड़ें।

अपने expenses को categories मे रखें (food, clothes, entertainment etc.)  और देखें की किस कैटेगरी मे आप सबसे ज्यादा money spend कर रहे है, और उस category मे आप अपने पैसे कैसे बचा सकते है |

एक बार जब आप अपने expenses को categories मे डाल देते है, तो हर खर्च के लिए एक monthly or weekly limit बनाएं। और यह ध्यान मे रखे की खर्चो की रकम आपकी total income से कम हो|

2. अपने खर्चो (expenses) की योजना एडवांस में ही तैयार करे |

हर दूसरे पल कुछ खरीदने का मन करना आपके expenses increase कर सकता है।

अपनी real shopping पर जाने से पहले एक बार market को visit करें। Products के prices को एक या उससे ज्यादा दुकानों पर search करे। आपके दूसरे real visit पर कौन से products खरीदने हैं और कहाँ से खरीदने हैं, यह अब आपको पहले से ही पता होंगे, इससे आपका time or money दोनों ही बचेंगे|

यदि आप अपनी हर purchase को एक महत्वपूर्ण निर्णय के रूप में मानते है, तो आप एक सही decision लेंगे।

कोशिश करे की free samples स्वीकार ना करें या फिर केवल मनोरंजन के लिए कुछ न आज़माएँ। क्यूंकि अगर आप इसे खरीदने का भी मन नहीं बनाते हैं, लेकिन पुराना अनुभव आपको इसे खरीदने के लिए encourage कर सकता है।

3. जल्दबाज़ी मे खरीदने से बचें – Don’t buy in Hurry

अपने खरीदारी की योजना पहले से बनाना एक अच्छा विचार है| गलत कारणों से खरीदारी का decision लेने से बचने के लिए नीचे दिये हुये सुझावों का पालन करें.

मज़े के लिए window shopping ना करें। यदि आप केवल कुछ खरीद रहे हैं क्योंकि आपको खरीदारी का मज़ा मिल रहा है, तो आप उस सामान पर बहुत अधिक खर्च करेंगे जिसकी आपको जरूरत नहीं है।

जब आप सही decision नहीं ले पा रहे हो उस समय ख़रीदारी का न सोचे । शराब, अन्य दवाएं या नींद की कमी आपको सही decision लेने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकती है। भूख लगने पर या तेज संगीत सुनते समय भी खरीदारी करना एक बुरा विचार हो सकता है ।

4. अकेले खरीदारी करें – Shop Alone

बच्चे, दोस्त जो खरीदारी करना पसंद करते हैं, या यहां तक ​​कि सिर्फ एक दोस्त जिसकी पसंद का आप सम्मान करते हैं, वह आपको ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए प्रभावित कर सकता है।

दुकान के कर्मचारियों से सलाह न लें। यदि आपको किसी question का answer जानने की आवश्यकता है, तो विनम्रता से उनका answer सुनें, लेकिन purchase की किसी भी advice को अनदेखा करें। यदि वे आपको अकेला नहीं छोड़ेंगे, तो दुकान छोड़ दें और अपना निर्णय लेने के लिए बाद में लौट आएं।

5. पूर्ण और नकद में भुगतान करें – Pay in Full and in Cash

Credit and Debit Cards दो कारणों से खर्च बढ़ाते हैं: आपके पास सामान्य रूप से खर्च करने के लिए बहुत अधिक धन उपलब्ध होता है, और क्योंकि कोई भी पैसा हाथ नहीं बदल रहा है, यह “वास्तविक” खरीद के रूप में दिखता नहीं है।

जरूरत से ज्यादा cash अपने साथ न लाएं। यदि आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है, तो आप इसे खर्च नहीं कर सकते। इसी तरह, जब भी आप बाहर निकलते हैं, तो अपने wallet को भरने के बजाय सप्ताह में एक बार ATM से अपना weekly budget निकालें|          

6. डिस्काउंट और सेल्स के समय की प्रतीक्षा करें – Wait for Discounts and Sales

यदि आप जानते हैं कि आपको किसी विशेष वस्तु की आवश्यकता होगी, लेकिन आज इसकी आवश्यकता नहीं है तो आप तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह discount या फिर sale मे न आ जाये, या इसके लिए एक coupon खोजने का प्रयास करें।

केवल एक कूपन का उपयोग करें या उस product लिए डिस्काउंट का फायदा उठाएं जिसकी आपको आवश्यकता थी या जिसका पहले से खरीदने का फैसला किया हुआ था। सस्ती कीमत का आकर्षण ग्राहकों को कुछ ऐसा खरीदने का आसान तरीका है जिसकी उन्हें आवश्यकता नहीं है |

आप वर्ष के किसी विशेष समय में useful products खरीद सकते है। जैसे गर्मी के मौसम में सर्दियों का कोट सस्ता हो जाएगा, off-season मे लेने से आप फायदा उठा सकते है।

7. अपनी रिसर्च खुद करे – Do Your Own Research

महंगी खरीदारी करने से पहले, online search करे या अधिक से अधिक फायदा उठाने के लिए consumer reports पढ़ें।

अपने बजट मे आने वाले प्रॉडक्ट खोजें जो अधिक समय तक चलेगा और आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

8. केवल वही खरीदें जो आपको वास्तव में चाहिए – Buy What is Required

अपनी अलमारी को देखें कि आपके पास पहले से वह है या नहीं। आप जो भी नहीं पहनते हैं या जो कुछ भी उचित नहीं है उसे बेचें या दें दे, ताकि आपको अपनी स्थिति का बेहतर अंदाजा हो जाये।

अपनी अलमारी को साफ करने का अर्थ यह नहीं है की आपको और कपड़ो को खरीदने की आवशकता है। लक्ष्य यह पता लगाना है कि आपके पास किस प्रकार के clothes हैं, और आपको वास्तव में किस चीज की अधिक आवश्यकता है।

9. पता करे कि quality के लिए अधिक खर्च कब करना है।

Branded socks खरीदना मूर्खतापूर्ण है, क्योंकि मोजे जल्दी से खराब हो जाते हैं। हालांकि, high quality socks की जोड़ी पर अधिक पैसा खर्च करना, लंबे समय तक चलने वाले जूते आपको लंबे समय में पैसा बचा सकते हैं।

याद रखें कि price high quality की गारंटी नहीं देती है। सबसे महंगे option को सबसे अच्छा मानने के बजाय सबसे लंबे समय तक चलने वाले ब्रांड क्या हैं, यह जाने।

इसी तरह, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आपके लिए आवश्यक वस्तु सेल्स पर न हो जाए। याद रखें कि सेल्स लगने पर उन प्रोडक्टस को न खरीदे जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।

10. खाने के समान पर पैसे बचाने की टिप्स जानें।

किराने के समान की खरीदारी करते समय पैसे बचाने के कई तरीके हैं, bulk में food का समान खरीदने से लेकर दिन के समय shopping करने जाएँ क्यूंकी उस वक़्त विभिन्न उत्पाद सस्ते होते हैं।

11. रेस्तरां में भोजन कम से कम करें – Eat Less in Restaurants

बाहर खाना अपने घर के भोजन की तुलना में बहुत अधिक महंगा है, और किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा आवेग के रूप में कभी नहीं किया जाना चाहिए जो पैसे बचाने की कोशिश कर रहा है।

महंगी bottled water खरीदने के बजाय घर से एक पानी की बोतल ले जाये।

12. महंगी आदतें तोड़ें – Drop Bad Habits

Smoking, Alcohol या gambling जैसी habits आपके द्वारा बचाए गए पैसे को आसानी से ख़तम कर सकती हैं। उन्हें अपने जीवन से हटा देना आपके purse और आपके health दोनों के लिए वरदान है।

13. जो आपकी जरूरत नहीं है उसे न खरीदें।

यदि आप किसी विशेष खरीदारी के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने आप से ये प्रश्न पूछें।

यदि आप उन सभी को “हां” का जवाब नहीं देते हैं, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आपको पैसा खर्च नहीं करना चाहिए।

14. अपनी हॉबीज को चेक करें या PRUNE करे।

यदि आपके पास gym membership है लेकिन आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे renew न करें। अपने पैसे और अपनी ऊर्जा को केवल उन क्षेत्रों में समर्पित करें जिनके बारे में आप वास्तव में serious हैं।

तो दोस्तो यह थी वो 14 टिप्स जो आपको हेल्प करेंगी समझदारी से अपना पैसा खर्च करने के लिए।

हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। कृपया इस लेख को अपने निकट और प्रिय लोगों के साथ साझा करें।

आपको पसंद आएंगे – You Might Also Like

Write A Comment

Pin It